होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान चुनावों में CM भजनलाल ने खर्चे 31.51 लाख, 32 विधायकों का ऑनलाइन कैंपेन में आया लाखों का बिल

11:27 AM Feb 05, 2024 IST | Avdhesh

Rajasthan Election 2023 ADR Report: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर हर बार की तरह नेताओं के खर्चे पर ADR की रिपोर्ट सामने आ गई है जिससे जानकारी मिली है कि इस बार हर MLA ने अपने प्रचार-प्रसार में औसतन 22.53 लाख रुपए खर्च किए हैं. वहीं वर्तमान सरकार के मंत्रियों के खर्चे को देखें तो सबसे ज्यादा खर्चा हीरालाल नागर (37 लाख) तो सबसे कम किरोड़ीलाल मीणा ने 9.75 लाख रुपए खर्च किए हैं.

इसके अलावा विधायकों ने अपने खर्च का 9% चंदा पार्टियों से, 78% अपनी जेब से और 13% दूसरे सॉर्स से मिलना बताया है. वहीं इन विधानसभा चुनावों में पहली बार 200 में से 32 विधायकों ने सोशल मीडिया पर कैंपेन में लाखों रुपए खर्च होने का ब्यौरा चुनाव आयोग को सौंपा है.

सीएम और पूर्व सीएम ने कितना खर्चा किया?

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक चुनावों में CM भजनलाल शर्मा ने 32.51 लाख रुपए खर्च किए तो वहीं पूर्व CM अशोक गहलोत का चुनाव प्रचार में 26 लाख का खर्चा हुआ. इसके अलावा दिग्गज चेहरों में वसुंधरा राजे ने 17.52 लाख, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने 30.96 लाख तो पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने चुनाव प्रचार में 13.03 लाख रुपए खर्च करना बताया है. इसके अलावा आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने अपना चुनाव खर्च 17.30 लाख बताया है.

मंत्रियों ने कितना पैसा खर्च किया?

वहीं डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने इस चुनाव में अपना खर्च 16.36 लाख और प्रेम चंद्र बैरवा ने 14.97 लाख रुपए बताया है. इसके अलावा मंत्रियों में हीरालाल नागर ने सबसे ज्यादा 37 लाख तो सबसे कम चुनाव कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने खर्च बताया है. किरोड़ी मीणा ने चुनाव आयोग को बताया है कि उन्होंने केवल 9.75 लाख रुपए में ये चुनाव लड़ा है.

41 विधायकों ने नहीं लिया पार्टी से कोई पैसा

वहीं 199 विधायकों ने बिना स्टार प्रचारकों, स्टार प्रचारकों के साथ रैलियों, जुलूस और बैठकों में पैसा खर्च करने के बारे में जानकारी दी है. वहीं 144 विधायकों ने घोषित किया है कि उन्होंने स्टार प्रचारकों के साथ रैली, जुलूस और बैठक में पैसा खर्च किया है. इसके अलावा विधायकों को चुनाव खर्च का 9 प्रतिशत चंदा पार्टियों से, 78 प्रतिशत अपनी जेब से और 13 प्रतिशत दूसरे स्रोतों से मिलना बताया है. वहीं 158 विधायकों ने जानकारी दी है कि उन्हें उनकी पार्टी से चंदा या दान मिला है जबकि 41 विधायकों का कहना है कि उन्हें पार्टी से कोई चंदा नहीं मिला है.

Next Article