For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Assembly : सीएम गहलोत का भाजपा पर तंज, कहा- अडानी के खिलाफ बोलने की आपकी हिम्मत की दाद देता हूं

05:40 PM Feb 16, 2023 IST | Jyoti sharma
rajasthan assembly   सीएम गहलोत का भाजपा पर तंज  कहा  अडानी के खिलाफ बोलने की आपकी हिम्मत की दाद देता हूं

Rajasthan Assembly : सीएम अशोक गहलोत विधानसभा में बजट वाद-विवाद पर जवाब दे रहे हैं। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष के तौर पर आज सदन में सतीश पूनिया के संबोधन पर तंज भी कसे। इसके अलावा अशोक गहलोत ने कई बड़ी घोषणाएं भी की। सीएम ने गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनाए जाने पर अपनी शुभकामनाएं भी दी। सीएम ने कहा कि कटारिया साहब असम के राज्यपाल बने हैं, मैं सदन की और से और अपनी और से बधाई शुभकामनाएं देता हूं। हरिदेव जोशी और शिवचरण माथुर भी असम के राज्यपाल रहे हैं।

Advertisement

हमारे बजट को अब दूसरे राज्यों में चुनाव का आधार बनाया जाएगा

सीएम ने कहा कि इस बार हमने जो बजट पेश किया है वो देश भर में चर्चा में है, हर जगह उसकी तारीफ  रही है। अब तो जहां-जहां भी चुनाव होंगे वहां हमारे बजट को आधार बनाकर घोषणापत्र बनाया जाएगा। पिछले 11 वर्षों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है, चार साल में 10.01 की औसत बढ़ोतरी हुई है, जबकि पूरे भारत में 7 प्रतिशत ही रही है। केंद्र पर बरसते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार ने मनरेगा में कटौती की, NFSA में 17 प्रतिशत कटौती की, IT क्षेत्र में 41 प्रतिशत कटौती की, नए इनकम टैक्स के स्लेब में सबको भ्रमित किया, केंद्र सरकार राज्यों के साथ कर रही भेदभाव, 15वें वित्त आयोग में 32 से 42% कर दिया, लेकिन अब उन्होंने इसको भी बराबर कर दिया। अब केंद्र ने सभी राज्यों को एक पायलट प्रोजेक्ट के बारे में बताया, कि पहले आप प्रोजेक्ट पर खर्च करो, हम उसके बाद में राशि देंगे।

पूनिया की बातों में दम नहीं

सतीश पूनिया के बतौर नेता प्रतिपक्ष संबोधन पर सीएम ने कहा कि पूनिया साहब बड़ी-बड़ी बातें कर रहे थे, लेकिन उन बातों में कोई दम नहीं है, आज आपकी बात सुनने वाला कोई नहीं है, केंद्र सरकार ने राजस्थान वासियों को गुमराह किया है।  हमने रिफाइनरी लगवाई आपकी पार्टी ने उसका काम नहीं किया, राजस्थान की जनता आप लोगों को माफ नहीं करेगी, इतनी शानदार योजनाओं को आपने सही नहीं माना, आपने ERCP के लिए कुछ काम नहीं किया, ERCP योजना से प्रदेश के 13 जिलों को फायदा होगा, केंद्र के बजट में ERCP के लिए कुछ भी नहीं मिला। हमने बजट में ERCP के लिए फंड की घोषणा की, पूनिया जी आपका पद बहुत बड़ा है, आप खुद ही पीएम से इसके बारे में बात कर सकते हैं। जिस रूप से भारत सरकार ने अप्रोच बनाकर रखी है, आने वाले समय में हम भारत सरकार से कैसे उम्मीदें रखें, 10 प्रतिशत कर्जा भाजपा की सरकार ने बढ़ाया है।

कोरोना में राज्यों को ऑक्सीजन तक नहीं दिलवा सकी

सीएम गहलोत ने विपक्ष पर प्रहार किया, उन्होंने कहा कि राम भक्त भी आप हैं, गौ भक्त भी आप हैं, लेकिन सिर्फ वोट लेने के लिए, लेकिन हमदर्दी नहीं है गायों से आपकी। हमने बजट में गायों के लिए बीमा का प्रावधान किया, कोई बता सकता है देश में यह व्यवस्था है कहीं पर, अब प्रति गाय 40 हजार रुपए का बीमा किया जाएगा। आर्थिक दर पर देश में राजस्थान दूसरे नंबर पर, यह कैसे आ गया, ऐसे नहीं आया, हमने विकास किया है। कोरोना के समय राजस्थान सरकार ने अच्छा काम किया, लेकिन केंद्र सरकार इसके प्रबंधन में फेल रही, गंगा के किनारे लाशों के ढेर लग गए, जबकि राहुल गांधी ने दूसरी लहर के लिए पहले ही चेता दिया था, केंद्र सरकार राज्यों को ऑक्सीजन नहीं दिलवा सकी।

प्रधानमंत्री जी को आप ही समझा दीजिए OPS के बारे में

उन्होंने कहा कि विपक्ष के साथी प्रधानमंत्री जी को समझा दीजिए ओपीएस के बारे में, हम एमपी एमएलए की तो जब चाहे तब तनख्वाह बढ़ा देते हैं, अगर पैसा जमा है और बर्बाद हो जाता तो क्या होता? अडानी को आपकी सरकार ने कोल ब्लॉक किया, आप हमें दोष दे रहे हैं, आप अडानी का नाम क्यों लेते है, क्या तुक था, या तो आपको कहा गया है कि आप मोदी और अडानी की दूरी दिखाओ बोलकर, वैसे आपके अडानी के ख़िलाफ बोलने की हिम्मत की में दाद देता हूं।

आखिर राज क्या है चूरू से आने वाले सदस्य

सीएम गहलोत ने राजेंद्र राठौड़ पर तंज कसते हुए कहा कि आखिर राज क्या है चूरू से आने वाले सदस्य? इतने में ही राठौड़ बोल पड़े – अभी बताऊं या बाद में, फिर सीएम बोले राज को राज रहने दो, हमने सभी ने मिलकर कोविड का मुकाबला किया था- गहलोत, विपक्षी गंगा में लाशों को क्यों भूल जाते हो, ऑक्सीजन की कमी से कितने लोग मरे आपको देश कभी माफ नहीं करेगा, गुजरात में कोविड फेल्योर का नमूना था कि, मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों की छुट्टी करनी पड़ी, विपक्ष गौ भक्त बनते हैं, निदेशालय मैंने बनाया गांव गौशाला का, आपने सिर्फ नाम बदलकर विभाग बना दिया था।

सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि पर भी आंकड़े सामने रखे। गहलोत ने कहा कि केंद्र ने अब नया तरीका निकाला है कि पैसे बैंक में जमा करवाएंगे, लिक्विडिटी को खत्म करना चाहते हैं, ताकि स्टेट गवर्नमेंट के पास न रहे, जल जीवन मिशन के हिस्सों को भी बैंकों में जमा करवाएंगे, ये कौन सा तरीका है क्या चाहते हैं ये लोग ? 21266 करोड़ कम मिलेंगे केंद्र से राजस्थान को, ये कोई कम रकम नहीं होती है, क्या प्रतिपक्ष के साथियों की ड्यूटी नहीं है क्या ?

25 सांसद राजस्थान की पैरवी करते हैं….ERCP पर नहीं कर पाए

गहलोत ने कहा कि 25 सांसद या विधायक केंद्र में राजस्थान की पैरवी करते है, लेकिन ERCP पर जनता के प्रोजेक्ट में ऐसा व्यवहार क्यों किया जाता है। पूनिया साहब की बातों में दम नहीं है। अध्यक्ष का अलग रुतबा होता है, बहुत बड़ा पद होता है, मैं जानता हूं पद की क्या गरिमा है। PM ने राजस्थान के लोगों को गुमराह किया है। रिफाइनरी मैंने लगाई उसे वसुंधरा जी के समय में बंद किया था, ERCP को वसुंधरा राजे ने कंसीडर किया था। मध्यप्रदेश ने अपना बांध बना लिया, फंडिंग ले ली है।

सीएम ने कहा कि केंद्र आखिर ERCP को क्यों बंद करने जा रहा है। PM के सलाहकार कौन है आप सब जानते हैं। क्या आप चाहते हैं 13 जिलों को आधा पानी मिले? कर्नाटक में भद्रा प्रोजेक्ट को लेकर राज्य के ERCP की तुलना की, किसानों पर चर्चा करते हुए कहा कि बताइये किसान विरोधी कौन है? वसुंधरा की योजना थी ERCP, उसे जान बूझकर लागू नहीं करवाना चाहते हो?

बड़ी घोषणाओं की सौगात

सीएम अशोक गहलोत ने कई नई घोषणाएं भी की। उन्होंने और 1 लाख भर्तियों की भी घोषणा की। 10 फरवरी को बजट पेश करते समय भी उन्होंने 1 लाख भर्तियों की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में महात्मा गांधी स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी, डूंगर कॉलेज बीकानेर में ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, राजकीय कन्या महाविद्यालय खोले जाएंगे, हवा महल जयपुर में राष्ट्रीय उर्दू B.Ed कॉलेज खुलेगा, 4000 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित होगी, डिफेंस सर्विसेज प्रिपरेशन इंस्टीट्यूट खोला जाएगा।

इसके अलावा इंग्लिश मीडियम स्कूल के मामलों में एक्सपर्ट कमेटी बनेगी, प्रिंसिपल को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी, कम्प्यूटर लैब स्थापित होगी, नए आवासीय स्कूल खुलेंगे, राजीव गांधी युवा मित्रों की संख्या बढ़ाई, प्रदेश के बाहर भी चिकित्सा योजना का लाभ मिलेगा, ड्रेनेज के लिए 200 करोड़ की घोषणा, 5 हजार पर्यटक मित्र बनाये जाएंगे, कुछ मन्दिर में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था होगी, रविन्द्र मंच का रिनोवेशन होगा, माफिया पर कार्रवाई के लिए STF बनाई जाएगी, नए न्यायालय, नई कृषि उपजमंडी खोली जाएगी और नए पशु चिकित्सा उप केंद्र खोले जाएंगे।

.