For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Assembly Budget Session : सदन में उठा 91 विधायकों के इस्तीफे का मामला, राजेंद्र राठौड़ और सीपी जोशी में हुई गहमागहमी

01:04 PM Jan 31, 2023 IST | Jyoti sharma
rajasthan assembly budget session   सदन में उठा 91 विधायकों के इस्तीफे का मामला  राजेंद्र राठौड़ और सीपी जोशी में हुई गहमागहमी

Rajasthan Assembly Budget Session : विधानसभा में आज 91 विधायकों के इस्तीफे का मामला उठाया गया। सीएम के सलाहकार संयम लोढ़ा ने सदन में इस मुद्दे पर बात करते हुए का कि राजेंद्र राठौड़ इस मामले को प्री-मैच्योर स्टेज पर ही राजस्थान हाईकोर्ट में लेकर गए। इसके लिए मैंने राठौड़ के खिलाफ प्रस्ताव भी पेश किया है। इतने में राजेंद्र राठौड़ और अध्यक्ष सीपी जोशी में गहमागहमी हो गई।

Advertisement

विधानसभा अध्यक्ष और सचिव की गरिमा को आहत किया

दरअसल प्रश्नकाल के दौरान संयम लोढ़ा ने कहा कि 81 विधायकों के इस्तीफे मामले को प्रीमैच्योर स्टेज पर ही सदन के सदस्य राजस्थान हाइकोर्ट में ले गए। जिससे विधानसभा अध्यक्ष और सचिव की गरिमा को आहत किया गया है। उन्होंने किसी दल का कोई निर्णय़ नहीं लिया। राजस्थान विधानसभा के सदस्यों के अधिकारों को आहत किया। हमारे संविधान में बहुत स्पष्ट व्यवस्था है सदस्यों को इस्तीफे को लेकर जो निय़म के तहत है जिसके अनुसार ही प्री-मैच्योर स्टेज पर किसी मामले को कोर्ट मेंनहीं ले जाया जा सकता।

राजेंद्र राठौड़ और सीपी जोशी में हुई गहमागहमी

संयम लोढ़ा ने कहा कि मैंने इसे लेकर एक प्रस्ताव भी पेश किया है। इतने में ही उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ उठ खड़े हुए उन्होंने संयम लोढ़ा को बीच में टोकते हुए विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी  से कहा कि अगर इस प्रश्नकाल में इस मुद्दे की विषयवस्तु वे रख रहे हैं तो फिर हमें भी अपना पक्ष रखने का मौका मिलना चाहिए। इस पर अध्यक्ष सीपी जोशी ने राजेंद्र राठौड़ को रोकते हुए कहा कि जब मैं जवाब देने के लिए खड़ा हूं तो आप क्यों खड़े होकर उत्तर दे रहे हैं। इस पर राठौड़ ने कहा कि मैं उत्तर नहीं दे रहा हूं, मैं अपना पक्ष रख रहा हूं।

अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि मैं मेरा काम कर रहा हूं, आप मेरा काम न करें। स्पीकर सीपी जोशी ने संयम लोढ़ा से कहा कि आप शून्यकाल के बाद इस मुद्दे पर चर्चा करें मैं इसका उत्तर दूंगा। लेकिन अभी प्रश्नकाल में आप यह नहीं पूछ सकते।

कल हुई थी 5वीं सुनवाई          

बता दें कि 91 विधायकों के इस्तीफे मामले को राजेंद्र राठौड़ राजस्थान हाईकोर्ट ले गए। उन्होंने इस मामले पर रिट दायर की हुई है। जिस पर  कल हाइकोर्ट में मामले की 5वीं सुनवाई हुई। जिसमें विधानसभा सचिव ने इस्तीफा देने वाले 81 विधायकों की लिस्ट पेश की थी, इस पर राजेंद्र राठौड़ ने जवाब देने के लिए समय मांगा है। अब इस मामले की आखिरी सुनवाई 13 फरवरी को होगी और इसका फैसला भी सुनाया जाएगा।

.