For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पुजारियों की मांगों पर बोले राठौड़- इनकी हाय लगी तो भस्म हो जाएगी सरकार, ERCP को लेकर भी दी नसीहत

03:02 PM Feb 13, 2023 IST | Jyoti sharma
पुजारियों की मांगों पर बोले राठौड़  इनकी हाय लगी तो भस्म हो जाएगी सरकार  ercp को लेकर भी दी नसीहत

Rajasthan Assembly Budget Session : उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने आज विधानसभा में धर्मगुरू प्रोटेक्शन बिल और ERCP पर बात की। उन्होंने कहा कि आज विधानसभा के बाहर एक प्रोटेस्ट हो रहा है, राजस्थान के धर्मगुरू और पुजारी प्रोटेक्शन बिल को लेकर धरने पर बैठे हैं। ERCP पर राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकर प्रदेश की जनता को ERCP के लिए आश्वस्त कर दिया और प्रदेश सरकार के असल रुख से जनता को वाकिफ भी करा दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ ERCP पर राजनीति कर रही है। इसके अलावा उसने इसमें कोई काम नहीं किया।

Advertisement

ERCP के मुद्दे को खत्म ही नहीं करना चाहती कांग्रेस

राठौड़ ने कहा कि मोदी ने साफ-साफ कह दिया कि उन्होंने ERCP को 3 नदियों को जोड़ने वाली योजना से जोड़कर एक बड़ी परियजोना बनाने का प्रारूप तैयार किया है। इस DPR को नदियों से नदियों को जोड़ने वाली समिति SCILR में पारित किया गया है, अब राज्य सरकार इसे मंजूरी ही नहीं दे रही जिससे ये योजना आगे बढ़ सके, क्य़ों कि वो इस मुद्दे को खत्म ही नहीं करना चाहती।

किस परियोजना का खर्च का हिस्सा 50 प्रतिशत रहा है

वे सिर्फ इस पर अड़े हुए हैं कि जो इस परियोजना में खर्च हो इसका रेशिओ 90 : 10 में रहे। राठौड़ में सदन में यह तथ्य भी रखा कि कांग्रेस की सरकार के समय ही यह प्रस्ताव पारित किया गया था कि ऐसी कोई भी परियोजना को मंजूरी नहीं मिलेगी जिसमें पानी के खर्च की निर्भरता 75 प्रतिशत से ज्यादा हो तो फिर अब कैसे  राज्य सरकार इसे 90 प्रतिशत पर लाने की बात कर रही है। मुझे बता दीजिए कि देश में कुल 16 परियोजनाएं है जो आपकी केंद्र में रहते हुए सरकार के दौरान भी बनी हैं। एक में भी क्या पानी का खर्च 50 प्रतिशत रहा है। इसलिए राज्य सरकार को राजनीति छोड़ते हुए प्रदेश की जनता के बारे में सोचना चाहिए और इस दिशा में आगे कदम बढ़ा देना चाहिए।

भस्म हो जाएगा सरकार

राठौड़ ने कहा कि आज राजस्थान विधानसभा के बाहर एक अलग तरह का प्रोटेस्ट हो रहा है। राज्य भर के धर्मगुरू और पुजारी प्रदर्शन कर रहे हैं , वे अपनी सुरक्षा को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वे प्रोटेक्शन बिल की बात कर रहे हैं, जिस तरह से प्रदेश में पुजारियों की हत्या की गई उन्हें धूं-धूं कर जलाया गया, अगर पुजारियों की हाय और श्राप लगा तो यह सरकार जलकर भस्म हो जाएगी। इसलिए आप उनकी भी सुनें।

.