For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अन्नपूर्णा फूड पैकेट में क्या है और सरकार किसे दे रही फ्री राशन ? गहलोत के इस मास्टर स्ट्रोक की पूरी जानकारी

सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार को नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ किया.
12:13 PM Aug 16, 2023 IST | Avdhesh
अन्नपूर्णा फूड पैकेट में क्या है और सरकार किसे दे रही फ्री राशन   गहलोत के इस मास्टर स्ट्रोक की पूरी जानकारी

Annapurna Food Packet Yojana: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रदेशवासियों को एक बड़ी सौगात दी जहां जयपुर में नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ किया गया. सरकार के मुताबिक आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए शुरू की गई इस योजना के जरिए प्रदेश के नवगठित सहित सभी जिला और ब्लॉक मुख्यालयों में उचित मूल्य की 25 हजार से अधिक दुकानों पर राशन किट मिलेगी.

Advertisement

जानकारी के मुताबिक इस योजना का सीधे तौर पर 1 करोड़ से अधिक परिवारों को फायदा मिलेगा जहां सरकार योजना पर हर साल 4500 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है. मंगलवार को योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जनता के लिए योजनाएं लाकर कोई अहसान नहीं कर रहे हैं और फूड पैकेट से महंगाई में राहत के साथ जरूरतमंद की जरूरतें भी पूरी होंगी.

माना जा रहा है कि चुनावी साल में महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने के बाद गहलोत सरकार का यह एक और मास्टर स्ट्रोक है. वहीं अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट बांटने के लिए सरकार अब 10 रुपए कमीशन देगी जहां पहले चार रुपए कमीशन देना तय किया गया था जिसे सीएम ने इसे चार से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति पैकेट करने का ऐलान कर दिया है.

हर महीने मिलेगा फ्री फूड पैकेट

सरकार की इस योजना के मुताबिक हर महीने राशन की दुकान से अन्नपूर्णा फूड पैकेट मिलेगा जहां इस पैकेट में एक-एक किलो चना दाल, चीनी, आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड कुकिंग तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाएगा.

इसके अलावा फ्री फूड पैकेट योजना पर राज्य सरकार सालाना करीब 4500 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है जहां महंगाई राहत कैम्प में अब तक 1 करोड़ 4 लाख 93 हजार से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है.

NFSA से वंचित परिवारों को भी फायदा

वहीं सीएम ने राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान इस योजना को लेकर एक अहम ऐलान किया जहां अब खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी फ्री राशन किट योजना से जोड़ा जाएगा. सीएम के मुताबिक वर्तमान में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में भारत सरकार द्वारा अधिकतम लाभार्थियों की सीमा निश्चित की हुई है जिससे कई जरूरतमंद परिवार NFSA के लाभों से वंचित रह जाते हैं.

ऐसे में अब NFSA परिवारों के साथ-साथ जिन नॉन-NFSA परिवारों को कोविड काल के दौरान सरकार ने आर्थिक सहायता दी थी उन्हें भी अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निशुल्क राशन किट उपलब्ध करवाई जाएगी.

किसका परिवार योजना में शामिल होगा?

राज्य सरकार के मुताबिक अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत पात्र राशन कार्ड धारक परिवारों को शामिल किया गया है लेकिन सीएम की घोषणा के बाद अब नॉन-NFSA परिवारों को भी जिन्हें कोविड काल में सरकारी मदद मिली थी उनको भी योजना का लाभ दिया जाएगा. दरअसल इस योजना के लिए राज्य सरकार ने पहले ही महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवा लिया था.

NFSA माने क्या होता है?

NFSA मतलब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम जहां लाभार्थी राशन कार्ड की मदद से सरकार तय कम कीमतों पर सस्ता राशन देती है. बता दें कि राज्य में NFSA के लाभार्थी को प्रति सदस्य राशन कार्ड पर 5 किलो 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलता है जहां अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को परिवार के कुल सदस्यों के हिसाब से 35 किलो गेहूं दिया जाता है.

कहां मिलेगा फूड पैकेट?

वहीं इस योजना के तहत राज्य सरकार सभी जिलों में उचित मूल्य की दुकानों के जरिए हर महीने यह फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट देगी. वहीं योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है जिसका NFSA योजना में नाम शामिल हों.
आवेदक के पास जनाधार कार्ड होने के साथ ही सरकारी योजना से जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए. इसके अलावा महंगाई राहत शिविर में भी रजिस्ट्रेशन किया होना चाहिए.

.