For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan: नरेगा में संविदा पर भरे जाएंगे 2600 पद, जोधपुर में खुलेगा यूनानी कॉलेज, गहलोत ने दी स्वीकृति

सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को कई अहम स्वीकृतियां जारी की.
06:33 PM Aug 24, 2023 IST | Digital Desk
rajasthan  नरेगा में संविदा पर भरे जाएंगे 2600 पद  जोधपुर में खुलेगा यूनानी कॉलेज  गहलोत ने दी स्वीकृति

Ashok Gehlot Government: राजस्थान में गहलोत सरकार लगातार जनता को राहत देते हुए अपनी बजट घोषणाओं को जमीन पर उतार रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत ने कई अहम स्वीकृतियां जारी की जहां महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत संविदा पर 2600 पद भरे जाएंगे. वहीं आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर परिसर में यूनानी महाविद्यालय खोले जाने को मंजूरी दी है.

Advertisement

इसके अलावा पटवारी के अंशकालिक सहायक की कार्यावधि व पारिश्रमिक में बढ़ोतरी करने के साथ ही रीको में संविदा के आधार पर 10 नए पद बनाए जाएंगे. वहीं सीएम ने वंशावली संरक्षण एवं संवर्द्धन अकादमी के लिए 4.10 करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए हैं.

नरेगा योजना के तहत संविदा पर भरे जाएंगे 2600 पद

वहीं मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्यात्मक आवश्यकता को देखते हुए ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कनिष्ठ तकनीकी सहायक के 2200 एवं लेखा सहायक के 400 रिक्त पदों को संविदा के आधार पर भरे जाने की मंजूरी दी है और इन कार्मिकों को मानदेय महात्मा गाधी नरेगा के मद से ही दिया जाएगा.

पटवारी के अंशकालिक सहायक के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी

वहीं मुख्यमंत्री ने राजस्व पटवारी द्वारा खरीफ एवं रबी की फसल की गिरदावरी एवं अन्य कार्यों में सहायता हेतु रखे जाने वाले अंशकालिक सहायक (ग्राम प्रतिहारी) की अवधि को 4 महीने से बढ़ाकर 6 महीने करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके अतिरिक्त अंशकालिक सहायक को दिए जाने वाले पारिश्रमिक को भी 2 हजार रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 2500 रूपए प्रतिमाह किया है.

रीको में संविदा पर 10 नए पद

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट एण्ड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) में संविदा के आधार पर 10 नए पद को मंजूरी दी है जो रीको के स्ट्रेटेजिक प्रोजेक्ट सेल के अधीन संचालित राजस्थान पेट्रोजोन, फिनटेक पार्क एवं फलेटड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स के लिए होंगे तथा राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स-2022 के तहत भरे जाएंगे.

इन पदों में विषय विशेषज्ञ मार्केटिंग के 3, ऑफिस क्लर्क एवं कार्य सहायक के 2-2 तथा विषय विशेषज्ञ पेट्रोकेमिकल एवं केमिकल, स्टेनोग्राफर एवं ड्राइवर के 1-1 पद शामिल हैं.

जोधपुर में में खुलेगा यूनानी महाविद्यालय

वहीं मुख्यमंत्री ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर परिसर में यूनानी महाविद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की है. मुख्यमंत्री द्वारा दी गई स्वीकृति के मुताबिक महाविद्यालय के संचालन के लिए 8 शैक्षणिक पद तैयार किए जाएंगे जिसमें सह आचार्य के 4 तथा सहायक आचार्य के 3 पद स्थायी तौर पर भरे जाएंगे व सहायक आचार्य का 1 पद पार्ट टाइम आधार पर भरा जाएगा.

इसी प्रकार, 24 अशैक्षणिक व हॉस्पिटल स्टाफ पदों का सृजन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त बागवान, वार्ड ब्वॉय, एक्स-रे टेक्नीशियन एवं चपरासी आदि के 18 पद आउटसॉर्स एजेन्सी के माध्यम से तथा मेडिकल स्पेशलिस्ट, सर्जिकल स्पेशलिस्ट, पैथोलॉजिस्ट आदि विशेषज्ञों के 12 पद पार्ट टाइम आधार पर भरे जाने की भी स्वीकृति दी गई है. वहीं गहलोत ने नवीन यूनानी महाविद्यालय के निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपये तक की राशि से काम करवाये जाने की भी स्वीकृति भी दी है.

.