For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में बारिश ने 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, 1975 में हुई थी ऐसी बारिश, IMD ने दी राहत की ये खबर

07:08 AM Sep 14, 2024 IST | NR Manohar
राजस्थान में बारिश ने 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ा  1975 में हुई थी ऐसी बारिश  imd ने दी राहत की ये खबर
Advertisement

Rajasthan Weather Update: इस साल मानसून ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, अब तक राजस्थान में सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस मानसून सीजन की बारिश ने पिछले 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार राजस्थान में अब तक 664 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा है. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी.

उत्तर प्रदेश के ऊपर बना अवदाब कमजोर होकर सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र (WML) बन गया है. इसके असर से अगले 12 घंटों में और कमजोर होकर लो प्रेशर बनने की संभावना है. ऐसे में आज अधिकांश भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में राहत मिलने की संभावना है. बीते 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सवाई माधोपुर के मित्रपुरा में 93 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के चूरू जिले के ओसिया में 39 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

भारी बारिश से मिलेगी राहत

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 14 से 17 सितंबर के दौरान बारिश से राहत मिलेगी. इस दौरान पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने और अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

आज इन जिलों में हल्की की बारिश संभावना

मौसम विभाग ने आज भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके तहत इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कही हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेनें और पेड़ों के नीचे शरण नहीं लेनें की चेतावनी जारी की हैं.

.