For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रेलवे कर्मचारियों को दीवाली पर बोनस देने की घोषणा, मिलेगी 78 दिनों की एक्स्ट्रा सैलरी

रेलवे मंत्रालय के इस फैसले से देश भर के लगभग 11.27 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1,832.09 करोड़ रुपए का बोझ पड़ने की संभावना है।
11:46 AM Oct 02, 2022 IST | Sunil Sharma
रेलवे कर्मचारियों को दीवाली पर बोनस देने की घोषणा  मिलेगी 78 दिनों की एक्स्ट्रा सैलरी

केन्द्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देते हुए दीवाली के त्यौहारी सीजन में बोनस देने की घोषणा की है। पीएम मोदी की अगुवाई में केन्द्रीय केबिनेट ने यह फैसला लेते हुए जानकारी दी है। जानकारी में कहा गया है कि सभी रेलवे कर्मियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर की राशि बोनस के रूप में दी जाएगी।

Advertisement

सरकारी खजाने पर पड़ेगा 1832.09 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ

बोनस का भुगतान दशहरे की छुट्टियों से पहले ही कर दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से देश भर के लगभग 11.27 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1,832.09 करोड़ रुपए का बोझ पड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान रेल कर्मचारियों ने आवश्यक वस्तुओं यथा भोजन, सब्जियां, खाद्य पदार्थ, कोयला आदि की निर्बाध आवाजाही करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इसके साथ ही कई अन्य जरूरी कदम भी उठाए गए। इस तरह सुधारात्मक उपायों के चलते इंडियन रेलवे ने चालू वित्तीय वर्ष में एक बार फिर से आर्थिक तरक्की की राह पक़ ली है।

मंत्रालय ने कहा कि रेलवे ने अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 184 मिलियन टन माल की ढुलाई की। ऐसे में रेलवे ने अच्छी खास इनकम भी अर्जित की। इसीलिए रेल कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए बोनस की घोषणा की गई है। बोनस दिए जाने से नवरात्रि और दीवाली के त्यौहार पर मार्केट में मांग बढ़ेगी जिससे देश की अर्थव्यवस्था में भी तेजी आएगी और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें: RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

ऐसे की जाएगी बोनस की गणना

रेलवे मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बोनस के भुगतान के लिए वेतन गणना की सीमा 7,000 रुपए प्रति माह निर्धारित की गई है। इस तरह सभी पात्र रेल कर्मचारियों को 78 दिनों के लिए अधिकतम 17,951 रुपए का बोनस दिया जाएगा।। इस पूरे मद में सरकार द्वारा लगभग 1,832.09 का अतिरिक्त बोझ वहन किया जाएगा।

.