होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

रेल यात्रियों को मिलेगा Free Wi-Fi, स्मार्टफोन पर चला सकेंगे हाईस्पीड इंटरनेट

अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर यात्री फ्री वाई-फाई सुविधा एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि इसमें कुछ शर्तें भी लागू की गई हैं जिनकी पालना नहीं करने पर यात्री परेशान हो सकते हैं।
11:36 AM Oct 07, 2022 IST | Sunil Sharma

इस समय मोदी सरकार यात्रियों के लिए लगातार एक के बाद एक नई सुविधाओं की घोषणा कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने घोषणा की है कि रेल यात्री अब प्लेटफॉर्म पर फ्री हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इस संबंध में रेल मंत्री ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी भी दी है।

क्यों शुरू की गई है Free Wi-Fi की सुविधा

हर रोज पूरे देश में लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं, छोटी दूरी से लेकर लंबी दूरी तक की यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को काफी समय रेलवे स्टेशन पर ही गुजारना होता है। कई बार यात्रियों को लंबे समय तक ट्रेन का इंतजार भी करना होता है। ऐसे में बहुत बार यात्री परेशान हो जाते हैं। इसीलिए सरकार ने यात्रियों को राहत पहुंचाने के लिए कई तरह की घोषणाएं की है। अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर यात्री फ्री वाई-फाई सुविधा एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि इसमें कुछ शर्तें भी लागू की गई हैं जिनकी पालना नहीं करने पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: आपका ATM Card आपको दिला सकता है 5 लाख रुपए, वो भी बिना कुछ किए, ये है पूरा प्रोसेस

मिलेगा हाईस्पीड वाई-फाई

इस संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 6105 रेलवे स्टेशनों पर रेलवे मंत्रालय ने फ्री वाई-फाई की सुविधा दी है। इसके तहत यात्री हाईस्पीड इंटरनेट डेटा का सीमित मात्रा में प्रयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में 2.4 करोड़ Ration Card हुए रद्द, अभी भी 70 लाख पर लटकी है तलवार

जल्द पूरे देश में दी जाएगी यह सुविधा

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस समय पूरे देश में लगभग 7000 से अधिक रेलवे स्टेशन है जिनमें से 6100 से अधिक स्टेशनों पर भी फ्री वाई-फाई सुविधा दी जा चुकी है। जल्दी ही बचे हुए स्टेशन्स पर भी इस सुविधा को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Next Article