होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बच्चों के पोषाहार पर डाका, री-पैकिंग कर बाजार में बेचने की थी तैयारी

सरकारी स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार पर भी भ्रष्टाचारियों की टेडी नजर है।
06:50 AM May 26, 2023 IST | Anil Prajapat

जालोर। सरकारी स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार पर भी भ्रष्टाचारियों की टेडी नजर है। ऐसा ही एक मामला जिले में सामने आया, जहां बच्चों के पोषाहार की सामग्री को दोबारा पैकिंग कर बाजार में बेचने की तैयारी चल रही थी। समेकित बाल विकास सेवा विभाग की टीम व थाना रानीवाड़ा पुलिस टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर निशुल्क वितरण किए जाने वाले पोषाहार पर डाके का खुलासा किया है। टीमों ने पोषाहार के भंडारण और री-पैकेजिंग कर बाजार में बेचने की तैयारी कर रहे आरोपी रामलाल माली पुत्र डायाजी व हीरा लाल खटीक पुत्र श्यामसुंदर निवासी थाना रानीवाड़ा को गिरफ्तार किया है।

वहीं मौके से 949 कट्टों से कुल 31,377 किलो 750 ग्राम पोषाहार सामग्री जब्त की है। एसपी डॉ. किरन कंग सिद्धू ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर एएसआई हुसैन खां व टीम की ओर से उप निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं अशोक कुमार के साथ संयुक्त टीम ने जालेरा खुर्द गांव के एक कबाड़ी गोदाम में दबिश दी गई, जहां बच्चों को पोषाहार सामग्री को दोबारा पैकिंग करने का काम चल रहा था। आरोपी सामग्री को बेचने की तैयारी कर रहे थे।  

मौके पर मिली यह सामग्री 

मौके से समेकित बाल विकास सेवाए विभाग की ओर से आंगनबाडी सेवा कें द्रों पर निशुल्क वितरण किए जाने वाले नमकीन मुरमुरे के 187 कट्, मीठे मुरमुरे के 110 कट्टे, मीठा दलिया के 38 कट्, टेबालाहार प्रिमिक्स के 6 कट्ट, मूंग दाल व चावल खिचड़ी के 12 कट्टे, फोर्टिफाइड मीठा दलिया के 3 कट्टे, फोर्टिफाइड सादा गेहूं दलिया के 5 कट्टे मिले। इसके अलावा नमकीन मुरमुरा के कट्टे खोलकर तैयार किए गए प्लास्टिक के 240 कट्टे, दलिया के कट्टे खोलकर तैयार किए गए प्लास्टिक के 310 कट्टे, नमकीन चावल के कट्टे खोलकर तैयार करवाए गए प्लास्टिक के 38 कट्टे भरे हुए पाए। जब्त समस्त सामग्री का वजन 31,377.75 किलोग्राम (31 टन) पाया गया।

जलाए जा रहे थे पोषाहार के असली पाउच

टीम जब मौके पर पहुंची तो पोषाहार के मूल पैके ट्स के पाउच जिन पर बैच नम्बर, कम्पनी का नाम आदि अंकित था, उन्हे जलाया जा रहा था। इस संबंध में उप निदेशक समेकित बाल विकास सेवाए जालोर की रिपोर्ट पर मामला थाना रानीवाड़ा में दर्ज कर आरोपी रामलाल व हीरालाल को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस इस गोरख धंधे में शामिल अन्य लोगों और पोषाहार उपलब्ध कराने वालों के संबंध में पूछताछ कर रही है।

Next Article