होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राहुल गांधी के मामले में एकजुट दिखा विपक्ष, एकस्वर में भाजपा के खिलाफ बोला हमला, कहा- केंद्र ने की लोकतंत्र की हत्या

04:07 PM Mar 24, 2023 IST | Jyoti sharma

मानहानि मामले में राहुल गांधी के दोषी पाए जाने के बाद अब उनके लोकसभा सदस्यता को रद्द करने को लेकर पूरे देश में कांग्रेस समेत समूचा विपक्ष केंद्र और भाजपा पर हमलावर है। इस मुद्दे पर समूचा विपक्ष एक तरफ है और केंद्र एक तरफ है। आम आदमी पार्टी, शिवसेना, TMC समेत कई विपक्षी पार्टियों ने इस फैसले को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। उनका कहना है कि अब तो देश में विपक्ष की भूमिका ही खत्म होती जा रही है, अब मुद्दों के खिलाफ आवाज कौन उठाएगा?

इस फैसले के बाद यूपीए चेयरपर्सन और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी तुरंत उनके आवास उनसे मुलाकात करने के लिए पहुंच गईं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि आज शाम 5 बजे इस मुद्दे पर कांग्रेस मुख्यालय में सभी वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी और आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। वे सच बोलने वालों को बाहर बिठाना चाहते हैं। हम कहते हैं कि हम सच संसद के अंदर बोलेंगे, संसद के बाहर बोलेंगे, सड़क पर बोलेंगे, जनसभाओं में बोलेंगे।

खड़गे ने कहा कि ये कौन सा मानहानि का केस है, ये कौन सा बड़ा अपराध है? जिस व्यक्ति का इस मामले से कोई संबंध नहीं है या तो वो बैकवर्ड क्लास का हो, फॉरवर्ड क्लास का। ये सवाल भी नहीं है लेकिन जो लोग यहां से पैसे लेकर भागे नीरव मोदी, ललित मोदी, विजय माल्या वो लोग बैकवर्ड क्लास के हैं क्या? ये ऐसी धारणा है कि राहुल बैकवर्ड क्लास के लिए बोले, राहुल सिर्फ देश की सच्चाई रख रहे थे, इसलिए इन्होंने राहुल गांधी को संसद के बाहर डाल दिया।

AAP ने कहा- विपक्ष की भूमिका खत्म करना चाहती है भाजपा

आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक अहंकारी तानाशाह, कम-पढ़े लिखे व्यक्ति से देश को बचाना पड़ेगा। राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से बर्खास्त कर देना कायराना है हम इस फैसले से सहमत नहीं हैं। देश में सभी डरे हुए हैं अब लोगों को खड़ा होना पड़ेगा, मेरी लोगों से अपील है। ये देश सबका है।

वहीं आम आदमी पार्टी के मंत्री और वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि आज का दौर ऐसा हो गया है कि देश में लोकतंत्र नाम की जगह ही नहीं बची है। एक स्वस्थ लोकतंत्र में विपक्ष का होना बेहद जरूरी है लेकिन केंद्र सरकार सभी संस्थाओं को कब्जे में कर विपक्षियों पर हुकूमत करना चाहती है। उन पर दबाव बनाकर उन्हें चुप कराना चाहती है और जो बोलते हैं तो उनकी सदस्यता तक रद्द कर देती है। ऐसे में जनता की आवाज, उनके मुद्दों को कौन उठाएगा जब देश में विपक्षी नहीं बचेगा।

भाजपा ने की है साजिश- तेज प्रताप यादव

लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि यह साजिश के तहत किया गया है। बिहार और पूरा देश देख रहा है कि भाजपा क्या कर रही है। सब कुछ उनके के आदेश पर हो रहा है।

लोकतंत्र के लिए एक नया निम्न स्तर देखा – ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC नेता ममता बनर्जी ने इस मामले पर कहा कि पीएम मोदी के न्यू इंडिया में बीजेपी के निशाने पर विपक्षी नेता हैं। जबकि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले भाजपा नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है। विपक्षी नेताओं को उनके भाषणों के लिए अयोग्य ठहराया जाता है। आज, हमने अपने संवैधानिक लोकतंत्र के लिए एक नया निम्न स्तर देखा है।

तानाशाही के अंत की शुरुआत- उद्धव ठाकरे

उद्धव गुट की शिवसेना के प्रमुख औऱ पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि चोर कहना हमारे देश में एक अपराध हो गया है। चोर और लुटेरे अभी भी आज़ाद हैं और राहुल गांधी को सजा मिल गई। यह लोकतंत्र की सीधी हत्या है। सभी सरकारी तंत्र दबाव में हैं। यह तानाशाही के अंत की शुरुआत है। लड़ाई को ही दिशा देनी है।

Next Article