For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'आदिवासी भारत के पहले मालिक' मानगढ़ में राहुल बोले- BJP वनवासी कहकर करती है भारत माता का अपमान

राहुल गांधी ने आदिवासियों के धार्मिक स्थल मानगढ़ धाम से चुनावी हुंकार भरी.
04:51 PM Aug 09, 2023 IST | Avdhesh
 आदिवासी भारत के पहले मालिक  मानगढ़ में राहुल बोले  bjp वनवासी कहकर करती है भारत माता का अपमान

Rahul Gandhi in Rajasthan: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सांसदी बहाल होने के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बोलते हुए मणिपुर के मसले पर मोदी सरकार पर बेहद आक्रामक तरीके से हमला बोला. वहीं इसके बाद राहुल ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्थान के बांसवाड़ा से शंखनाद किया जहां आदिवासियों के धार्मिक स्थल मानगढ़ धाम से हुंकार भरी. उन्होंने आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए इंदिरा गांधी के साथ एक प्रसंग का जिक्र किया. राहुल ने कहा कि आदिवासी हिंदुस्तान के पहले निवासी है और जिस जमीन को हम भारत कहते हैं ये जमीन इन आदिवासियों की थी.

Advertisement

वहीं राहुल ने आदिवासियों को लेकर बीजेपी के स्टेंड पर तीखा हमला बोला और राजस्थान सरकार की योजनाओं के बारे में बताते हुए गहलोत सरकार को गरीबों और आदिवासियों की सरकार बताया. इसके अलावा राहुल ने मणिपुर मसले पर फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा.

बता दें कि कांग्रेस ने राहुल गांधी की राजस्थान में जनसभा के लिए आज का खास दिन चुना है क्योंकि आज से ठीक 38 साल पहले पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी राजस्थान का दौरा किया था. वहीं चुनावों से पहले राहुल का मानगढ़ में जनसभा के जरिए कांग्रेस आदिवासी वोटबैंक साधना चाहती है.

आदिवासियों का अपमान करते हैं बीजेपी-आरएसएस

राहुल ने कहा कि बीजेपी ने आदिवासियों के लिए एक नया शब्द निकाला है वनवासी, उनका मानना है कि जो जंगलों में रहता है वो आदिवासी है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं आदिवासी समाज के बच्चे जो सपना देखते हैं वो पूरे होने चाहिए लेकिन बीजेपी वाले कहते हैं कि आदिवासी हिंदुस्तान के पहले निवासी नहीं थे जो आदिवासियों का अपमान है, ये भारत माता का अपमान है, पूरे देश का अपमान है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस चाहती है कि आप जंगल में रहो, आपके बच्चे इंजीनियर ना बनें, नौकरियां ना करें, वो आपके ऊपर वनवासी का ठप्पा डालना चाहते हैं.

राहुल ने कहा कि आदिवासी इस देश के मालिक है और इस देश में ही उनके बच्चों को हक मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले वनवासी आपको कहते हैं और आपका हक अडानी के हाथों पकड़वा देते हैं. राहुल ने कहा कि हमारे दिए सभी अधिकारों को बीजेपी-आरएसएस ने छीन लिया.

जलते मणिपुर पर पीएम मोदी चुप

राहुल ने मणिपुर हिंसा पर फिर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले 2-3 महीनों से मणिपुर जल रहा है और देश के पीएम देख रहे हैं और वह उस आग को जलाए रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि उनके लिए मणिपुर देश का हिस्सा ही नहीं है, अगर वह चाहें तो 2-3 दिन में मणिपुर में हालात शांत हो सकते हैं, वह सेना भेज सकते हैं.

राहुल ने कहा कि जहां भी यह जाते हैं किसी ना किसी को लड़ा देते हैं, नफरत-हिंसा फैलाते हैं. वहीं राजस्थान सरकार के कामों को गिनाते हुए राहुल ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लेकर आई जो देश की सबसे शानदार हैल्थ स्कीम है.

मुख्यमंत्री कालीबाई स्कूटी योजना, कोचिंग योजना, एससी-एसटी डवलपमेंट फंड 1000 करोड़ कर दिया, तो हम गरीबों और आदिवासियों की सरकार चलाते हैं. राहुल ने कहा कि राजस्थान में ओल्ड पेंशन स्कीम, गिग वर्कर्स वेलफेयर बिल लेकर आई है.

मालूम हो कि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी का 2023 के चुनावों के लिए एससी-एसटी सीटों पर खास फोकस है जहां पार्टी इसके लिए राजस्थान में मिशन-59 भी चला रही है. दरअसल इस मिशन के तहत एससी-एसटी समुदाय की 59 सीटों पर विशेष रणनीति के तहत काम किया जा रहा है. प्रदेश में 34 एससी और 25 एसटी सीटें है.

PM मोदी ने नहीं निभाया मानगढ़ का वादा - गहलोत

अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जहां आदिवासियों का बलिदान हुआ वहां ही महत्ता को देखते हुए हमारी सरकार ने आज के दिन को राजकीय अवकाश भी घोषित किया है. सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने मानगढ़ धाम के विकास के लिए वादा पूरा नहीं किया और हमारी सरकार ने 100 करोड़ रुपए की लागत से इसके विकास की शुरुआत की है.

गहलोत ने कहा कि वागड़ क्षेत्र में 33 करोड़ की लागत से पुल बनाया जाएगा जिससे सिंचाई के लिए हजारों खेतों को यहां पानी मिलेगा. उन्होंने कहा कि मैंने कहा आप मांगते मांगते थक जाओगे, मैं देते देते नहीं थकूंगा. सीएम ने कहा कि वागड़ का चंहुमुखी विकास करना हमारा सपना है.

.