होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Queen Elizabeth Unseen Pics : नहीं देखी होंगी क्वीन एलिजाबेथ की इतनी पुरानी तस्वीरें, नजरें हटाना होगा मुश्किल

12:24 PM Sep 09, 2022 IST | Jyoti sharma

Queen Elizabeth : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का गुरूवार की रात को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। एलिजाबेथ के नाम सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी थीं। एलिजाबेथ के निधन पर हम उनकी कुछ विशेषताओं के बारे में बताएंगे, जो अब सिर्फ स्मृतियों में कैद हो गई हैं।

1- एलिजाबेथ का पूरा नाम एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी ( द्वितीय) था।

2- वे अपने पिता जार्ज- 6 की मृत्यु के बाद छह फरवरी, 1952 को सिर्फ 25 साल की उम्र में सिंहासन पर बैठीं। एलिजाबेथ अपने पिता की मृत्यु के समय केन्या में थीं और देश की महारानी के रूप में घर लौटीं।

3- एलिजाबेथ सिर्फ ब्रिटेन की ही नहीं बल्कि15 देशों की महारानी थीं। हालांकि वे सीधे तौर पर ब्रिटेन से जुड़ी हुई थीं। ब्रिटेन के अलावा वे कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जमैका, बहामास ग्रेनाडा, पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन द्वीप, तुवालु, सेंट लूसिया सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, एंटीगुआ और बारबुडा की भी रानी थीं।

4- एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी थीं। 2015 में उन्होंने 63 साल और 217 दिन का शासन पूरा कर महारानी विक्टोरिया का रिकार्ड तोड़ा था । विक्टोरिया ने 63 साल 216 दिनों तक शासन किया था।

5- 1952 में एलिजाबेथ के सिंहासन पर बैठने के समय विंस्टन चर्चिल प्रधानमंत्री थे। अब वर्तमान में लिज ट्रस महारानी के समक्ष शपथ लेने वाली 15वीं प्रधानमंत्री हैं।

6- 1939 में जब द्वितीय विश्वयुद्ध छिड़ा, तो एलिजाबेथ ने अपने पिता से इसमें शामिल होने के लिए विनती की। 1945 में 18 साल की उम्र में ट्रक ड्राइवर और मैकेनिक के रूप में प्रशिक्षित हुईं। वे सशस्त्र बलों में प्रवेश करने वाली शाही परिवार की एकमात्र महिला सदस्य थीं।

7- एलिजाबेथ द्वितीय का विवाह 1947 में फिलिप माउंटबेटन से हुआ था। फिलीप ग्रीस और डेनमार्क के प्रिंस थे।

8- महारानी एलिजाबेथ ने ब्रिटिश लोकतंत्र को मजबूती दी यहां तक कि उन्होंने राजपरिवार को भी टैक्सपेयर बनाया।

9- महारानी एलिजाबेथ ने वर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस को निधन से 48 घंटे पहले ही पीएम नियुक्त किया था।

10- अब किंग चार्ल्स का शासन- राज परिवार के लंदन स्थित मुख्य आवास बकिंघम पैलेस ने महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद परंपरा अनुसार प्रिंस चार्ल्स (73) को किंग और उनकी पत्नी कैमिला को क्वीन की उपाधि दी है। किंग चार्ल्स व क्वीन कैमिल् कल बालमोरल कैसल में ही रहे, आज वे लंदन लौट आए।

यह भी पढ़ें- PM Modi Old Pics : नहीं देखी होंगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इतनी पुरानी तस्वीरें, पहचानना होगा मुश्किल 

Next Article