For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PTI EXAM 2023: 30 अप्रैल को होगी पीटीआई भर्ती परीक्षा, जयपुर और अजमेर में आयोजित होंगे एग्जाम 

08:32 AM Apr 28, 2023 IST | Supriya Sarkaar
pti exam 2023  30 अप्रैल को होगी पीटीआई भर्ती परीक्षा  जयपुर और अजमेर में आयोजित होंगे एग्जाम 

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ (PTI EXAM 2023) शारीरिक शिक्षा अध्यापक- माध्यमिक परीक्षा 30 अप्रैल को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट और एसएसओ पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। परीक्षा का आयोजन अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर होगा। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2 से 4 बजे तक होगी।

Advertisement

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है। अटल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को सुरक्षा जांच एवं पहचान के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा।

पहचान के लिए मूल आधार कार्ड जरूरी 

अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड रंगीन प्रिंट लेकर उपस्थित होना होगा। मूल आधार कार्ड रंगीन प्रिंट नहीं होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य मूल फोटो युक्त पहचान पत्र स्वीकार किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की पूर्णत: पालना करनी होगी।

पीटीईटी के आवेदन की तिथि बढ़ाई 

राजस्थान पीटीईटी-2023 के अभ्यर्थी अब 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। इस वर्ष परीक्षा आयोजित कर रहे गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा ने आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढा दी है। अभ्यर्थी पांच सौ रुपए के शुल्क के साथ 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। गौरतलब है कि राजस्थान पीटीईटी दो वर्षीय पाठ्यक्रम और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड या बीएससी-बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

पीटीईटी में आवेदन के लिए अभ्यर्थी के मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग और आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए स्नातक में न्यूनतम 50 फीसदी और अनुसचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग और विधवा, तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं।

इस वर्ष 12वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी बीए-बीएड या बीएससी-बीएड पाठ्यक्रम- 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार इस वर्ष स्नातक अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन्हें काउंसलिंग में भाग लेने के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि तक पात्रता प्राप्त करनी होगी। परीक्षा 21 मई को आयोजित होगी।

(Also Read- वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक परीक्षा-2022 के प्रवेश-पत्र जारी, अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर 30 अप्रैल को होगी परीक्षा)

.