For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

देश की पहली वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जाने मेट्रो का किराया और रूट

08:14 AM Sep 16, 2024 IST | NR Manohar
देश की पहली वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  जाने मेट्रो का किराया और रूट
Advertisement

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर है. आज वे गुजरात को 8000 करोड़ की सौगात देंगे और भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे. मोदी अहमदाबाद से ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे और वंदे मेट्रो की शुरुआत करेंगे. यह पहली वंदे मेट्रो ट्रेन भुज से चलेगी और 5:49 घंटे में 359 किमी दूरी तय कर अहमदाबाद पहुंचेगी. आम लोगो के लिए यह ट्रेन 17 सितंबर से अहमदाबाद से शुरू की जाएगी.

इन वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से, विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली से वाराणसी से दिल्ली वंदे मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना और मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे.

मेट्रो में न्यूनतम किराया 30 रुपए होगा

भारत की पहली वंदे मेट्रो पूरी तरह से अनारक्षित है. इसके लिए काउंटर से टिकट खरीदना पड़ेगा. इसमें सफल करने का न्यूनतम किराया जीएसटी सहित 30 रुपए. यह वंदे भारत ट्रेन की तरह दिखेगी, पर मेमू ट्रेन का एसी संस्करण होगी. सेमी हाईस्पीड ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 110 किमी/घंटा होगी. यह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन दुर्घटनारोधी कवच, इमरजेंसी लाइट, फायर डिटेक्शन से लैस है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम

जारी सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 09:45 बजे गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. इसके बाद वे 10:30 बजे गुजरात के गांधीनगर में री-इनवेस्ट का उद्घाटन करेंगे. फिर दोपहर 1:45 बजे अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और खंड-1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 3:30 बजे 8000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे.

.