होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

नए संसद में मोदी ने जारी किया 75 रुपए का सिक्का, जानिए इसकी असल कीमत और खासियतें

आजादी के 75 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद में 75 रुपए का सिक्का जारी किया है। इस सिक्के को यादगार के तौर पर जारी किया गया है। इस सिक्के में कई खूबियां हैं।
03:43 PM May 28, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्धाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने स्मारक के तौर पर एक सिक्का भी जारी किया। दरअसल, आजादी के 75 साल बाद यानी अमृत काल में देश की जनता के लिए मोदी ने 75 रुपए का सिक्का जारी किया। वित्त मंत्रालय के अनुसार, इसे नए संसद के उद्धाटन के उपलक्ष्य में जारी किया गया है। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। यह सिक्का अपने आप में कई खासियतें रखता है। आइए जानते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Aadhaar Card में ऐसे बदलवा सकते हैं अपनी फोटो, जानें पूरा प्रोसेस

कितना होगा 75 रुपए के सिक्के का दाम?

सिक्के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेयर है तो दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है। आर्थिक कार्य विभाग (DEA) ने इसे जारी किया है। यह यादगार के तौर पर जारी किया गया सिक्का है। इसे करीब 3800 रुपए प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-SBI के करोड़ों ग्राहकों पर होगा सीधा असर, 30 जून को बदल जाएंगे बैंक के नियम

क्या है इस सिक्के की खासियत?

75 रुपए के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना है। देखने में यह सिक्का बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है। सिक्के पर संसद संकुल भी लिखा गया है।

Next Article