होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 3 दिवसीय राजस्थान दौरा, कल पहली बार विधानसभा को करेंगी संबोधित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 से 15 जुलाई तक तीन दिवसीय राजस्थान दौरे पर रहेंगी.
10:53 AM Jul 13, 2023 IST | Avdhesh

President Rajasthan Visit: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे पर राजस्थान आ रही है जहां राष्ट्रपति की 13 से 15 जुलाई तक राजस्थान यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम को विशेष विमान से राष्ट्रपति जयपुर पहुंचेगी जहां एयरपोर्ट पर राज्यपाल, मंत्री, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक उन्हें रिसीव करेंगे.

वहीं राजस्‍थान विधानसभा का सत्र शुक्रवार 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का विशेष संबोधन होगा. बता दें कि यह पहली बार होगा कि राष्ट्रपति राजस्थान विधानसभा को संबोधित करेंगी.

राष्ट्रपति के कार्यक्रम के मुताबिक वह एयरपोर्ट से सीधे राजभवन जाएंगे जहां गुरुवार की रात्रि विश्राम करेंगी. वहीं कल राष्ट्रपति विधानसभा में संबोधन देने के बाद खाटूश्याम जी मंदिर में दर्शन भी करेंगी. वहीं शुक्रवार की शाम राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में एक सेमिनार में भी राष्ट्रपति हिस्सा लेंगी.

पहली बार मुर्मू का विधानसभा में संबोधन

दरअसल राष्ट्रपति के विधानसभा आने को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है और विधानसभा भवन को भव्य तरीके से सजाया गया है. वहीं बुधवार को राष्ट्रपति के दौरे से पहले संबंधित तैयारियों की एक बार रिहर्सल भी की गई.

जानकारी के मुकाबिक राष्ट्रपति राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (राजस्थान शाखा) के तत्वावधान में आयोजित हो रहे राजस्थान विधानसभा के एक समारोह में संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति के कार्यक्रम के मुताबिक वह शुक्रवार सुबह 10:50 बजे विधानसभा पहुंचेंगी जहां विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी उनके स्वाग में उद्बोधन देंगे.

विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा के मुताबिक 15वीं राजस्‍थान विधानसभा का सत्र शुरू होने के बाद 14 जुलाई को सुबह 11 बजे विधानसभा के सदन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का विशेष संबोधन होगा.

रोशनी से नहाई विधानसभा

वहीं राष्ट्रपति के स्वागत के लिए एक दिन पहले विधानसभा को भवन रोशनी से सजाया गया है जहां राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र, विधायक और कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. वहीं राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसके साथ ही शुक्रवार को दिन में ही राष्ट्रपति का सीकर में खाटू श्याम जी जाने का भी कार्यक्रम है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खाटूश्यामजी आने को लेकर पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने जानकारी दी कि करीब 1500 पुलिस जवान राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

वहीं राष्ट्रपति खाटूश्यामजी जाकर बाबा श्याम के दरबार में धोक लगाएंगी. बता दें कि वह दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर जयपुर से खाटूश्यामजी के लिए रवाना होंगी और मंदिर में पूजन-दर्शन के बाद वह शाम 4 बजे वापस जयपुर लौटेंगी. इसके बाद शनिवार 15 जुलाई को राष्ट्रपति जयपुर से रवाना होंगी.

Next Article