होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan: मोबाइल टावर से चोरी कीमती उपकरण दिल्ली के रास्ते जा रहे विदेश, पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

08:18 AM Oct 06, 2024 IST | Ravi kumar

मोबाइल नेटवर्क प्रदाता कम्पनियों की नींद उड़ाने वाले चोर गिरोह के तार विदेश तक फैले हैं। यह खुलासा मुम्बई में एक दिन पहले पकड़ी गई गैंग की पूछताछ में हुआ है। इस गैंग की पूछताछ में यह भी सामने आया है कि उन्होंने राजस्थान से भी मोबाइल टावर से चोरी 400 आरआरयू (रिमोट रेडियो यूनिट) विदेश भेजे हैं। इन्हें दिल्ली के एक कबाड़ी को बेचे हैं, जो चोरी के माल को हांगकांग जैसे शहरों के रास्ते कई देशों में बेचता है। इस सूचना के बाद राजस्थान पुलिस भी सक्रिय हो गई है।

मुंबई पुलिस ने अचोले पुलिस स्टेशन में दर्ज एक केस की जांच के दौरान इस गिरोह का खुलासा किया। गिरोह के सदस्य मुंबई निवासी शुभम, शैलेश, कपूरचंद्र, बंसीलाल तथा दिल्ली निवासी जाकिर मोहम्मद, सलीम मलिक, जैद अनवर मलिक तथा गाजियाबाद निवासी मो. जुनैद को गिरफ्तार किया। आरोपियों से 40 लाख रुपए के आरआरयू बरामद किए गए हैं। दरअसल आरआरयू से यूनिट 4-जी व 5-जी नेटवर्क संचालित होता है।

पुलिस जांच में सामने आया है कि गिरोह महाराष्ट्र के अलावा राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, गोवा व अन्य राज्यों में सक्रिय है। राज्य से चोरी किए गए आरआरयू चोर बाजार में ऊंचे दामों में बेचे जाते। फिर कबाड़ का काम करने वाले उन्हें हांगकांग और चीन में बेचे जाते हैं।

पड़ताल में सामने आया कि गिरफ्तार जाकिर ने प्रदेश से चोरी कई उपकरण दिल्ली में बेचे थे। अभी तक उसने चार सौ आरआरयू राजस्थान से ले जाने की बात कबूल की है। इसकी सूचना पाली व अन्य जिलों को दी गई है।

Next Article