होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

इस कंपनी को मिले 2 प्रोजेक्ट्स ऑर्डर, शेयरों को खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक, 3 फीसदी का आया उछाल

04:45 PM Jul 31, 2023 IST | Mukesh Kumar

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के शेयर सोमवार को 3.08% बढ़कर 266.15 रुपए पर पहुंच गए है। कंपनी के शेयरों में इस तेजी का कारण एक पॉजिटिव खबर है। दरअसल, कंपनी को 2 प्रोजेक्ट्स के लिए टैरिफ वेस्ट कम्पिटिटिव बिडिंग (TBCB) के तहत टेंडर मिलने के बाद शेयरों में तेजी आई है। पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन का शेयरों का 52 वीक का हाई लेवल 267 रुपए है और 52 वीक का सबसे लो लेवल 186.35 रुपए है। वहीं कंपनी का मार्केट कैप 180106 करोड़ रुपए है।

3 साल में बनाया मालामाल

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के शेयरों में पिछले तीन साल में अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया है। बता दें कि 16 अक्टूबर 2023 को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 118 रुपए के भाव था, जो 31 जुलाई 2023 को बीएसई पर बढ़कर 266.05 रुपए पर पहुंच गए है। इस अवधि के दौरान 135 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। अगर कोई व्यक्ति तीन साल पहले इस शेयर में एक लाख रुपए का दांव खेलता तो मौजूदा वक्त 2.25 लाख रुपए का मालिक होता।

कंपनी ने कही ये बड़ी बात
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड ने कहा, बिल्ड, ओन ऑपरेट एंड ट्रांसफर (BOTC) के तहत दो इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम परियोजनाओं के लिए टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धा के तहत बोलीदाता घोषित किया गया था। दोनों परियोजनाओं के लिए फाइनल लेटर पावर ग्रिड को मिल गए हैं।

कंपनी को मिली 5700 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल ने चालू फाईनेंशियली ईयर में बॉन्ड के जरिए कई किस्तों में 5700 करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। कंपनी ने बयान में कहा है कि एकत्रित किए गए धन का उपयोग पूंजीगत व्यय, पूर्ण स्वामित्तव कंपनियों/संयुक्त उपक्रमों को कर्ज देने और आम कॉरपोरेट जरूरतों के लिए किया जायेगा।

जानिए क्या काम करती है कंपनी?

पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) भारत की सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। यह भारत की केंद्रीय पारेषण (ट्रांसमिशन) उपयोगिता है। यह संपूर्ण अंतर-राज्‍य पारेषण प्रणाली की आयोजना, समन्‍वयन, पर्यवेक्षण तथा नियंत्रण के अधिदेश के साथ विद्युत पारेषण व्‍यवसाय में लगा हुआ है।

Next Article