होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Post Office की इस स्कीम में थोड़ा सा इंवेस्ट कर आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?

अगर आप अपनी छोटी-मोटी बचत करके अपनी ख्वाहिशें पूरी करना चाहते हैं Post office PPF Scheme में निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प है।
11:39 AM Apr 12, 2023 IST | BHUP SINGH

अगर आप अपनी छोटी-मोटी बचत करके अपनी ख्वाहिशें पूरी करना चाहते हैं Post office PPF Scheme में निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आप रोजाना 200 रुपए भी जमा करते हैं तो महीने के 6,000 रुपए होते हैं। इस तरह आप छोटी सी बचत को 1 करोड़ रुपए में बदल सकते हैं। दरअसल, पीएफ पर सरकार 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से इंटरेस्ट मिल रहा है और यही से आप शुरू कर सकते हैं अपने करोड़पति बनने का सफर।

यह खबर भी पढ़ें:-PM किसान की 14वीं किश्त से पहले किसानों का बड़ा तोहफा, सरकार ने उठाया ये बड़ृा कदम

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं पीपीएफ खाता

पोस्ट ऑफिस पर आप महज 500 रुपए से पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस खाते में सालाना 1.5 लाख रुपए तक की सेविंग कर सकते हैं। इस पर इंवेस्टर्स पर टैक्स में छूट मिलती है। इसमें मेच्योरिटी और इंटरेस्ट की इनकम भी टैक्स फ्री होगी। पीपीएफ अकाउंट 15 साल में मेच्योर होता है। हालांकि, मेच्योरिटी पूरी होने के बाद आप 5-5 साल के ब्रैकेट में इसे एक्सटेंड करवा सकते हैं।

छोटी बचत में मिलेगी मोटी रकम

अगर आप हर महीने 6,000 रुपए की बचत करते हैं और इस राशि को पीपीएफ अकाउंट में निवेश करते हैं तो आपको 20 साल में मेच्योरिटी पर 31, 95, 984 यानी कि तकरीबन 32 लाख रुपए की मोटी रकम मिलेगी। हालांकि इंटरेस्ट रेट में बदलाव होने पर मिलने वाले अमाउंट में कमी और बढ़ोतरी हो सकती है। अब सरकार ने इस पर ब्याज की समीक्षा भी हर महीने करती है। उदाहरण के लिए अगर आप 25 साल की उम्र में रोजाना 200 रुपए की बचत शुरू करते है तो 45 साल की उम्र में तक निवेश करते हैं तो आपका अच्छा खासा फंड जमा हो जाता है। इस छोटी से सेविंग से आपको लगभग 32 लाख रुपए मिलते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Business idea : यह फूल आपको बना देगा मालामाल, कम खर्च में देगा मोटा मुनाफा

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

पीएफ अकाउंट में आप हर महीने अधिकतम 12,500 रुपए जमा करा सकते हैं। इस तरह से एक साल में आप 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर के अनुसार इसकी मेच्योरिटी पर 40,68,209 रुपए निवेशक को मिलेगा। लेकिन आप चाहे तो इसे आप 5-5 साल के लिए एक्टेंड करवा सकत हैं। इस तरह से आपको 25 साल तक निवेश करना होगा और मेच्योर होने पर 1.03 करोड़ रुपए की मोटी रकम प्राप्त होगी। इसमें आपका कुल निवेश 37,50,000 रुपए होगा और आपको मिलने वाला ब्याज से 65,58,015 रुपए का फायदा होगा।

Next Article