For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Bal Jeevan Bima Yojana: रोजाना अपने बच्चों के नाम जमा कराए 6 रुपए, मिलेगी लाखों रुपए

Bal Jeevan Bima Yojana: अभिभावक अपने बच्चों के नाम से रोजाना 6 रुपए का निवेश करके लाखों रुपए बचा सकते हैं।
10:48 AM Apr 09, 2023 IST | BHUP SINGH
bal jeevan bima yojana  रोजाना अपने बच्चों के नाम जमा कराए 6 रुपए  मिलेगी लाखों रुपए

Post Office Scheme: महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इस बीच सेविंग करना बहुत मुश्किल हो रहा है। आय से कही अधिक खर्चा बढ़ रहा है। ऐसे में बच्चों के अभिभावकों को अपने बच्चों के बारे में सोचने पर मजबूर होना पड़ता है। अगर बच्चों के लिए अभी से बचाना शुरू नहीं किया तो कैसे उनको पढ़ाएंगे और कैसे उनकी शादी ब्याह करेंगे। ऐसे में अगर आप भी इन उलझनों में फंसे है तो बाल जीवन बीमा योजना बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए सबसे अच्छी स्कीम है। आइये जानते हैं बाल जीवन बीमा योजना के बारे में विस्तार से..

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-कस्टमर्स को बड़ी राहत, आज से CNG 8 रुपए और PNG 5 रुपए मिलेगी सस्ती

पोस्ट ऑफिस बच्चों के लिए बाल जीवन बीमा योजना लेकर आया है। इस स्कीम को बच्चे के माता-पिता ही खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। इस योजना के लेने के इच्छुक अभिभावक की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 45 साल से ऊपर के अभिभावक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते।

यह खबर भी पढ़ें:-महिलाओं की बल्ले-बल्ले, अब सरकार देगी चुटकियों में 50 लाख तक का लोन, नई योजना शुरू

5 से 20 साल के बच्चों के लिए इस योजना में निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत अभिभावक अपने दो बच्चों के लिए ही पॉलिसी खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि अभिभावक यह योजना सिर्फ अपने दो बच्चों के लिए ही ले सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने बच्चे के लिए रोजाना 6 रुपए से लेकर 18 रुपए तक प्रीमियम जमा कर सकते हैं। 5 साल के लिए इस पॉलिसी में रोजाना 6 रुपए का प्रीमियम जमा करना पड़ता है। इस योजना में 20 साल के लिए 18 रुपए का प्रीमियम देना पड़ता है। पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको 1 लाख रुपए की एक मुश्त राशि मिलेगी।

.