For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पत्नी के साथ खुलवाए अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 9250 रुपए

Post Office MIS Scheme: अगर आप घर बैठे बिना कोई धाम करें गारंटीड इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम में खाता खुलवाए और एकमुश्त निवेश कर हर महीने 9250 रुपए ब्याज के रूप में पाएं।
03:44 PM Sep 01, 2023 IST | BHUP SINGH
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पत्नी के साथ खुलवाए अकाउंट  हर महीने मिलेंगे 9250 रुपए

अगर आप घर बैठे बिना कुछ काम किए महीने के हजारों रुपए कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्क्रीम में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको पत्नी के साथ पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना होगा, जिसके बाद हर महीने आपकी गारंटीड इनकम शुरू हो जाएगी। जी हां, हम बात कर रहे पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम के बारें में…इसमें एक मुश्त निवेश करने पर मैच्योरिटी के बाद हर महीने 9250 रुपए मिलेंगे। ये अमाउंट पति-पत्नी को अलग-अलग मिलेगा। दरअसल, सरकार ने बजट 2023 में इसकी लिमिट भी डबल कर दी थी। इस स्कीम में आप सिंगल और ज्वॉइंट दोनों ही अकाउंट खोल सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में….।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-चुनावों से पहले मोदी का मास्टर स्ट्रोक! घरेलू के बाद अब कॉमर्शियल सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें-नई कीमत

कितना करना होगा निवेश?

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप सिंगल अकाउंट के तहत 9 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट के तहत 15 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में फिलहाल 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में आप चाहे तो मैच्योरिटी पीरियड के बाद टोटल प्रिसिंपल अमाउंट ले सकते हैं या आप इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। वहीं, अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज 9250 से आपकी मंथली कमाई भी होगी।

ज्वाइंट अकाउंट से होगा फायदा

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम पर निवेशक को मंथली इनकम की गारंटी मिलती है। मान लीजिए पति-पत्नी दोनों ने मिलकर इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया है और उसमें 15 लाख रुपए जमा किए हैं। इस निवेश पर 7.4 फीसदी ब्याज दर से 1,11,000 रुपए सालाना ब्याज बनता है। अब इसे 12 महीने में बराबर बाटा जाए तो हर महीने 9250 रुपए आपको ब्याज के रूप में मिलेंगे। आप तीन लोगों को मिलाकर भी इस स्कीम में अकाउंट खोल सकते हैं। अकाउंट में मिलने वाला ब्याज हर मेंबर को बराबर दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-ITR वेरिफाई नहीं किया तो होगी बड़ी परेशानी, लगेगा भारी जुर्माना

मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर होगा नुकसान?

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल के बाद होती है। वैसे तो आपको इसके लिए प्रीमैच्योर क्लोजर मिलता है। आप डिपॉजिट की डेट से एक साल बाद पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट में से आपको 2% काटकर पैसा वापस मिलेगा। वहीं, 3 साल बाद पैसा निकालने पर आपको 1% काटकर बचा हुआ अमाउंट मिलेगा।

.