होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जमीन पर कंबल बिछाकर आराम, सिर्फ पी रहे नारियल पानी…रामलला के आगमन पर मोदी कर रहे हैं 11 दिन की कठिन तपस्या

06:34 PM Jan 18, 2024 IST | Sanjay Raiswal

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को कुछ ही समय बाकी है। अयोध्या में 22 जनवरी को होनी वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस दिन भारतीयों के लिए इतिहास में बड़ा मौका साबित होगा। क्योंकि अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा से इतिहास रचा जा रहा है।

इस ऐतिहासिक मौके पर गवाह बनने के लिए दुनिया भर के हजारों गणमान्य लोग रामनगरी अयोध्या में मौजूद होंगे। रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 12 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू किया।

पीएम मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के लिए यम-नियम का कठोरता से पालन कर रहे हैं। इस अनुष्ठान के बारे में खुद पीएम मोदी ने जानकारी दी और बताया कि यह उनका सौभाग्य है कि वह इस पुण्य अवसर के साक्षी बनेंगे।

पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के आवश्यक नियमों का खास ख्याल रख रहे हैं। इसके चलते प्रधानमंत्री केवल नारियल पानी पी रहे हैं और जमीन पर कंबल बिछा कर सो रहे हैं। यम-नियम अनुष्ठान का आज आठवां दिन है और प्रधानमंत्री ने अन्न नहीं खाया है।

बता दें कि यम-नियम का पालन करना बेहद कठिन माना जाता है। इन कठिन नियमों का पालन करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री अपने सरकारी काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने पिछले एक सप्ताह में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और केरल का दौरा भी किया है।

पीएम मोदी कर रहे विशेष अनुष्ठान…

पीएम मोदी इन दिनों अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिनों का विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं। पीएम मोदी ने 12 जनवरी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा-"अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब केवल 11 दिन बचे हैं। मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इसका साक्षी बनूंगा। प्राण प्रतिष्ठा से पहले मैं आज से 11 दिन के विशेष अनुष्ठान की शुरूआत कर रहा हूं।" पीएम मोदी इस अनुष्ठान को शुरू करने के बाद से ही लगातार अलग-अलग मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हुए नजर आए हैं।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान होंगे पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान होंगे। इस बात की पुष्टि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मुख्य अर्चक की भूमिका निभाने जा रहे पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित ने दी है। इस दौरान दीक्षित ने उन खबरों का भी खंडन किय, जिनमें कहा गया था कि ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान में यजमान होंगे।

Next Article