For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PM मोदी आज राजस्थान को देंगे बड़ी सौगात, 126 साल बाद कोटा-बीना रेलमार्ग हुआ डबल ट्रैक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो राजस्थान को बड़ा तोहफा देंगे।
10:06 AM Aug 12, 2023 IST | Anil Prajapat
pm मोदी आज राजस्थान को देंगे बड़ी सौगात  126 साल बाद कोटा बीना रेलमार्ग हुआ डबल ट्रैक
pm-modi

Kota-Bina Rail Route : नई दिल्ली/जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो राजस्थान को बड़ा तोहफा देंगे। दरअसल, कोटा-बीना रेलमार्ग के दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है। यह रूट साल 1896-97 में अंग्रेजों के जमाने में बना था। लेकिन, अब 126 साल बाद इस रूट का दोहरीकरण हो गया। पीएम मोदी एमपी के सागर जिले में आज दोपहर 2 बजे कोटा-बीना रेलमार्ग के दोहरीकरण का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी 100 करोड़ के मंदिर और 1582 करोड़ से ज्यादा की सड़कों का भूमिपूजन भी करेंगे।

Advertisement

कोटा-बीना रेलमार्ग पर दोहरीकरण में करीब 11 साल लगे हैं। इस रूट पर दोहरीकरण का काम साल 2012 में शुरू हुआ था। तब अनुमानित लागत 1415 करोड़ रुपए थी। लेकिन, काम में देरी के चलते कोटा-बीना रेलमार्ग के दोहरीकरण पर कुल 2476 करोड़ रुपए खर्च हुए है। इस रूट पर अब तक डीजल इंजन से ट्रेनों का संचालन होता रहा है। लेकिन, अब बिजली के इंजन से सवारी और मालगाड़ी ट्रेनों को संचालन होगा।

अब यात्रियों के लिए सफर होगा सुगम

माना जा रहा है कि अब सवारी और मालगाड़ी ट्रेनों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। इस रूट का दोहरीकरण होने से राजस्थान के साथ-साथ मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और दक्षिण राज्यों के लोगों को सफर सुगम होगा। यह ट्रैक कोटा सहित हाड़ौती के बारां जिले से गुजरता है। इससे यात्रियों को सुविधा के साथ-साथ थर्मल प्लांट के लिए कोयला लाने वाली मालगाड़ियों का समय भी कम होगा।

102 करोड़ की लागत से बन रहे मंदिर का होगा भूमि पूजन

पीएम मोदी सुबह 11.50 बजे दिल्ली से रवाना होकर वायु सेना के विमान से खजुराहो खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से दोपहर 1.05 बजे हेलीकॉप्टर से बड़तूमा हेलीपेड आएंगे और फिर कार से दोपहर 2 बजे सागर जिले में कार्यक्रम स्थल पहुंचेगे। जहां पर पीएम मोदी 102 करोड़ की लागत से बन रहे संत शिरोमणि रविदास मंदिर एवं स्मारक का भूमिपूजन करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी एक हजार करोड़ की लागत के 47 किमी के मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया पैकेज-1 फोरलेन और हिनौतिया-मेलुआ पैकेज-2 टू लेन सड़कों का भूमिपूजन करेंगे और कोटा-बीना रेलमार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे। दोपहर 2.35 बजे पीएम मोदी ढाना सभा स्थल पहुंचेंगे। इसके बाद शाम 4.15 बजे खजुराहो एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election-2023 : अब प्रदेश में गरमाएगी यात्राओं की सियासत… राजनीतिक दलों ने कसी कमर

.