For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

मेवाड़-वागड़ की 28 सीटों पर BJP की नजर…PM मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद, उदयपुर कल 'नो फ्लाई जोन'

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब बीजेपी सहित सभी राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार-प्रसार में पूरी ताकत झोंक दी है।
03:18 PM Nov 08, 2023 IST | Anil Prajapat
मेवाड़ वागड़ की 28 सीटों पर bjp की नजर…pm मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद  उदयपुर कल  नो फ्लाई जोन
PM Modi Birthday

PM Modi Rajasthan Tour : जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब बीजेपी सहित सभी राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार-प्रसार में पूरी ताकत झोंक दी है। गृह मंत्री अमित शाह के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के दौरे पर आ रहे है। ऐसे में जिला प्रशासन और प्रदेश बीजेपी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद पीएम मोदी का राजस्थान में यह पहला दौरा है। बता दें कि राजस्थान की सियासत में मेवाड़ को सत्ता का प्रवेश द्वार माना जाता है। ऐसे में पीएम मोदी मेवाड़-वागड़ की 28 विधानसभा सीटों को साधने का प्रयास करेंगे। साथ ही 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव का शखनांद करेंगे।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 9 नवंबर की शाम उदयपुर पहुंचेंगे। यहां पर वे बलिचा स्थित नई कृषि उपज मंडी मैदान में बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी का दावा है कि इस रैली में एक लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ जुटेगी। इसके लिए बीजेपी के दिग्गज नेता जनसंपर्क में लगे हुए है। जनसभा में पीएम मोदी उदयपुर जिले की 8 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के समर्थन में वोट की अपील करेंगे। साथ ही मेवाड़-वागड़ में बीजेपी की मजबूती के लिए वोट बैंक को मजबूत करेंगे।

अभी कैसी है मेवाड़ में बीजेपी की स्थिति?

मेवाड़-वागड़ में उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद और प्रतापगढ़ जिले आते है। इन 6 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर बीजेपी की पकड़ मजबूत पकड़ है। साल 2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो 15 सीटों पर बीजेपी, 10 कांग्रेस और 3 पर अन्य का कब्जा है। वहीं, उदयपुर जिले की आठ सीटों पर भी पिछले कुछ समय से बीजेपी का वर्चस्व है। हालांकि, कांग्रेस भी कांटे की टक्कर दे रही है। उदयपुर जिले की दो सीटों को बीजेपी का तो दो को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। वहीं, चार सीटों पर उलटफेर होता रहा है। गुलाबचंद कटारिया मेवाड़ के कद्दावर नेता रहे हैं। फिलहाल, वो राज्यपाल है। ऐसे में पीएम मोदी अपने उदयपुर दौरे से मेवाड़ में भाजपा के गढ़ को और मजबूती देंगे।

उदयपुर में कल रहेगा 'नो फ्लाई जोन'

पीएम मोदी के उदयपुर दौरे के चलते जिला प्रशासन ने 9 नवंबर को उदयपुर जिले को ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित किया है। पीएम मोदी की यात्रा को ध्यान में रखते हुए जिला मजिस्ट्रेट अरविंद पोसवाल ने धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए उदयपुर जिले में 9 नवंबर को सुबह 6 से 24 घंटे के लिए नो फ्लाई जोन घोषित किया है। इस दौरान उदयपुर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमाओं में किसी भी प्रकार के हेलीकॉप्टर, यूएवी, ड्रोन, गुब्बारे आदि उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। इस आदेश की अवहेलना करने वालों पर आईपीसी की धारा 181 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका…फिर बढ़ा BJP का कुनबा, विष्णु लाटा सहित 9 नेता अब ‘कमल’ के साथ

.