For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या है पीएम सूर्य घर योजना?, मुफ्त बिजली से रोशन होंगे एक करोड़ घर

PM Surya Ghar Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की। यह रूफटॉप सोलर स्कीम है। इस योजना का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है।
09:56 AM Feb 14, 2024 IST | BHUP SINGH
क्या है पीएम सूर्य घर योजना   मुफ्त बिजली से रोशन होंगे एक करोड़ घर

PM Surya Ghar Yojana : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की। यह रूफटॉप सोलर स्कीम है। इस योजना का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। योजना पर सरकार 75,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश करेगी। योजना के तहत सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी डालेगी। उन्हें रियायती दरों पर बैंक लोन का बंदोबसस्त भी किया जाएगा।

Advertisement

सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि इसके लिए एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल बनेगा जिसमें सभी तरह की सुविधाओं को इंटीग्रेट किया जाएगा। एक तरह से यह पोर्टल इंटरफेस की तरह काम करेगा। इसमें हर तरह की सुविधा ली जा सकेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-कट्‌टर इस्लामिक देश UAE में लहराया भगवा, पहला हिंदू मंदिर बना, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

सब्सिडी से लेकर मिलेगी ये सुविधाएं

पीएम ने कहा कि ठोस सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। यह सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी। सौर प्रणाली के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।

.