For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अयोध्या से लौटने पर पीएम मोदी की अहम घोषणा, देशभर में एक करोड़ घरों पर लगेंगे सोलर पैनल

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोमवार शाम दिल्ली लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगवाए जाएंगे।
09:19 AM Jan 23, 2024 IST | BHUP SINGH
अयोध्या से लौटने पर पीएम मोदी की अहम घोषणा  देशभर में एक करोड़ घरों पर लगेंगे सोलर पैनल

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोमवार शाम दिल्ली लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगवाए जाएंगे। पीएम ने सरकार के इस फैसले की जानकारी सोशल मीडिया पर दी। प्रधानमंत्री ने कहा, उन्होंने भारतवासियों के घरों की छतों पर निजी सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो, ऐसा संकल्प लिया है।

Advertisement

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

यह खबर भी पढ़ें:-‘मैं प्रभु राम से क्षमा मांगना चाहता हूं…’ PM Modi ने कहा-‘कुछ तो कमी थी जो इतनी सदियों तक मंदिर न बन पाया’

अपने संकल्प का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के घरों में बिजली बिल का भार घटेगा। साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने देशवासियों से अपने-अपने घरों में रामज्योति प्रज्वलित कर भगवान राम का स्वागत करने की अपील की। उन्होंने इस अपील के साथ राम मंदिर के अनुष्ठान वाली वीडियो भी शेयर की।

पिछले साल लॉन्च किया था राष्ट्रीय पोर्टल

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल जुलाई में रूफटाप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया था। इस योजना के तहत सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली सीधे ग्रिड में जाती है और घरेलू बिजली बिल में कमी आती है। एक किलोवाट क्षमता वाले प्लांट से लगभग 1200 से 1400 यूनिट बिजली पैदा होती है।

वर्तमान में 40 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही केंद्र सरकार

फिलहाल केंद्र सरकार सोलर एनर्जी से जुड़ी एक योजना ‘नेशनल रूफटॉप स्कीम’ चला रही है। इस योजना के तहत अगर आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। अगर 10 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगाया जाता है तो सरकार 20 प्रतिशत सब्सिडी देती है। रूफटॉप सोलर योजना फेज-2 के तहत 30 नवंबर 2023 तक देश में रूफ टॉप सोलर से 2,651 मेगावाट क्षमता को स्थापित किया जा चुका था।

यह खबर भी पढ़ें:-‘आज हमारे राम आ गए…’ PM मोदी बोले- सदियों के इंतजार के बाद एक नए कालचक्र का हुआ उद्गम

.