होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अजमेर शरीफ दरगाह पर पीएम मोदी और सीएम गहलोत की पेश की गई चादर

03:24 PM Jan 25, 2023 IST | Jyoti sharma

अजमेर की ख्वाजा मोइनुदद्दीन चिश्ती की दरगाह पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भेजी गई चादर चढ़ाई गई। उर्स मुबारक के मौके पर पीएम ने भी अपनी ओर से चादर भिजवाई। चादर पेश करने के लिए भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी सहित अन्य नेता दरगाह पहुंचे। यहां सभी ने मखमली चादर ख्वाजा साहब की मजार शरीफ पर पेश की। इसके बाद जमाल सिद्दीकी ने बुलंद दरवाजे पर पीएम मोदी का संदेश पढ़कर सुनाया।

इसमें पीएम मोदी ने 811वें उर्स के मौके पर इस धर्म के अनुयायियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को प्रेम, सौहार्द और बंधुत्व का सन्देश देने वाले महान सूफी संत के वार्षिक उर्स पर दरगाह अजमेर शरीफ पर चादर भेजते हुए मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

पीएम मोदी ने लिखा पत्र

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में विभिन्न पंथों, मान्यताओं और आस्थाओं का सद्भावपूर्ण सह-अस्तित्व हमारे देश की समृद्ध विरासत है। हमारे देश में संतों, पीरों और फ़कीरों ने शांति, एकता और सद्भावना के पैगाम के जरिए राष्ट्र के सांस्कृतिक ताने-बाने को सदैव मजबूती प्रदान की है। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भारत की महान आध्यात्मिक परंपराओं के प्रतीक हैं। ‘गरीब नवाज’ द्वारा की गयी मानवता की सेवा निरंतर पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी।

सीएम गहलोत की भी पेश हुई चादर

इसके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भी भेजी गई चादर आज पेश की गई।  कल 24 जनवरी को मुख्यमंत्री निवास से चादर रवाना की गई। उन्होंने ख्वाजा साहब के आस्ताने पर आने वाले तमाम जायरीन और प्रदेशवासियों को उर्स की मुबारकबाद भी दी। चादर रवानगी के मौके पर अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री शाले मोहम्मद, शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान, राजस्थान बोर्ड ऑफ मुस्लिम वक्फ के अध्यक्ष खानू खान बुधवाली मौजूद थे। वहीं चादर पेशी के समय सीएम का भेजा हुआ खत भी पढ़कर सुनाया गया।

सीएम ने कहा कि ‘हिन्दुस्तान की सरजमीं को हजरत ख्वाजा मुईनुद्दीन हसन चिश्ती गरीब नवाज जैसे ओलियाओं ने हमेशा खुदाई खिदमत और रुहानी तालीमात से दुनिया को फैजयाब किया है। गरीब नवाज ने समाज के कमजोर, गरीब और बेसहारा लोगों की खिदमत करने, एक-दूसरे के साथ आपसी भाईचारा कायम रखने, मुल्क की बेहबूदी और परवरदिगार की इबादत करने पर जोर दिया।’

Next Article