For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PM Kisan Yojana: अब किसानों को 6,000 के अलावा मिलेंगे 36,000 रुपए अतिरिक्त, आज ही करा लें ये काम

PM Kisan Yojana 14th Instalment: पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातें में 14वीं किस्त इसी महीने के अंत तक ट्रांसफर की जाएगी। इसके अलावा किसानों को अब हर महीने 3,000 रुपए अतिरिक्त भी मिलेंगे।
01:14 PM Jun 24, 2023 IST | BHUP SINGH
pm kisan yojana  अब किसानों को 6 000 के अलावा मिलेंगे 36 000 रुपए अतिरिक्त  आज ही करा लें ये काम

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Instalment) का हजारों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किसानों के खातों में 13वीं किस्त फरवरी में ट्रांसफर की गई थी। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त केंद्र सरकार इसी महीने के अंत तक जारी कर सकती है। लेकिन 14वीं किस्त से पहले किसानों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है, जिसे सुनकर खुशी के मारे में झूम उठेंगे।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-RBI ने निजी क्षेत्र के इन 3 बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, नियमों का पालन नहीं करने की वजह से हुई

दरअसल, अब पीएम किसान योजना के तहत सालभर में 6 रुपए की राशि आती है उसके अतिरिक्त किसानों को हर महीने 3,000 रुपए अलग से मिलेंगे। यानी कि सालभर में 36,000 रुपए की राशि मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों को हर महीने 3,000 रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। यह राशि भी सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत एक साल में किसानों के खातों में तीन किस्तों में रूप में 6,000 रुपए ट्रांसफर करती है। लेकिन अब प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3,000 रुपए ट्रांसफर करेगी। इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से ही काटा जाता है, लेकिन इसके लिए आपको एक अलग से फॉर्म भरना होगा।

किसानों करना होगा कितना निवेश

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में किसानों को 55 से 200 रुपए तक मासिक अंशदान देना होगा। यह राशि 60 साल की उम्र के बाद पेंशन के रूप में किसानों के खातों में आनी शुरू हो जाएगी। इस योजना को कोई भी 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच ले सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC Dhan Vriddhi: LIC के इस प्लान में किया निवेश तो होगा दोगुना फायदा, जानें कैसे

क्या होगा किसानों को फायदा?

यह योजना भारत के बुजुर्ग दानदाताओं को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत सालभर में किसानों को 36 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ 40 साल तक के किसान उठा सकते हैं। पेंशन पाने के लिए किसाना को अपनी उम्र के हिसाब से हर महीने इस योजना में पैसा जमा कराना होगा।

.