होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

PM Kisan योजना को लेकर बड़ा अपडेट, मंत्री ने बताया कि कब मिलेगा 12वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi योजना की 12वीं किस्त जल्दी आने वाली है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने योजना की अगली किस्त रिलीज किए जाने को लेकर बड़ा हिंट दिया है।
10:23 AM Sep 19, 2022 IST | Sunil Sharma

PM Kisan Samman Nidhi योजना की 12वीं किस्त जल्दी आने वाली है। हालांकि केन्द्र सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई आधिकरिक जानकारी नहीं दी है परन्तु यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने योजना की अगली किस्त रिलीज किए जाने को लेकर बड़ा हिंट दिया है।

केन्द्र सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi की अगली किस्त रिलीज करने के लिए सभी लाभार्थियों द्वारा e-KYC करवाने की शर्त रख दी है। यूपी के कृषि मंत्री ने भी कहा कि जैसे ही सभी लाभार्थियों का e-KYC सत्यापन पूर्ण हो जाएगा, किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक अकेले उत्तरप्रदेश में ही 21 लाख किसान इस योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में 2.4 करोड़ Ration Card हुए रद्द, अभी भी 70 लाख पर लटकी है तलवार

सरकारी आंकड़ों के अनुसार उत्तरप्रदेश में कुल 2.85 करोड़ किसानों ने इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था तथा योजना का लाभ उठा रहे थे। लगातार कई शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए e-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया तथा निर्देश दिए कि जो भी अपात्र किसान हैं, उन्हें योजना के लाभार्थियों की सूची से हटा दिया जाए।

PM Kisan Samman Nidhi के लिए सर्वे हुआ शुरू

देश के सभी राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के सत्यापन का सर्वे कार्य शुरू हो चुका है। यूपी के 96,459 गांवों में भी सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस सर्वे में पाया गया कि लगभग 77 हजार से अधिक मृत किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा भी लाखों ऐसे लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं जो आर्थिक रुप से सशक्त हैं और इस योजना के लिए अपात्र हैं।

यह भी पढ़ें: अब UMANG App पर Aadhaar कार्ड से जुड़ी ये चार सर्विस भी घर बैठे ले सकेंगे

इस तारीख तक आ जाएगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सर्वे का कार्य अक्टूबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे पूर्ण होते ही योजना के योग्य लाभार्थियों के खाते में योजना की अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में ही पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके साथ ही अपात्र पाए गए किसानों को गई रकम की भी वसूली की जाएगी।

पात्र पाए जाने के बाद भी इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

ऐसे किसान जो PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए पात्र हैं परन्तु जिन्होंने e-KYC नहीं करवाया है, उनके खाते में अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। पहले eKYC करवाने के लिए 31 अगस्त 2022 को अंतिम तिथि माना गया था परन्तु अब इस तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इसलिए आवश्यक है कि सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसान जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा लें।

Next Article