होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकती है किस्त, यहां जानें पूरी डिटेल

क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं? क्या दोनों को हर 6000-6000 रुपए मिल सकते हैं।
12:56 PM May 23, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना में से एक है। इसे सरकार ने साल 2019 में शुरू किया था। करोंडों लाभार्थी किसानों के खातों में 13 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है और 14वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। इसके योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए तीन किस्तों में मिलते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार जल्द ही किसानों के खातों 14वीं किस्त ट्रांसफर करेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-पट्रोल कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान, मार्च तिमाही में हुआ डबल मुनाफा

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है किसान योजना का लाभ?

लाभार्थियों से पीएम किसान योजना के संबंध में कई प्रश्न हैं। कई बार लाभार्थियों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं? क्या दोनों को हर 6000-6000 रुपए मिल सकते हैं।

केंद्र सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसी एक व्यक्ति नहीं बल्कि पूरे परिवार को मिलता है। ऐसे में इसका लाभ लेने के लिए पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। जब दोनों योजना में आवेदन करते हैं, तो केवल एक ही आवेदन अप्प्रूव किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Adani Group का यह स्टॉक बना रॉकेट, सिर्फ 1 दिन में दिया 20% का रिटर्न

अगर दोनों इसका लाभ उठा रहे हैं तो उनमें से किसी एक को राशि वापस करनी होगी। पीएम किसान योजना के कई लाभ ले सकते हैं जो प्रात्रता आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होकर और किस्त डिटेल पर नजर रखकर अपने जीवन स्तर को बढ़ा सकते हैं।

Next Article