होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

PM-KISAN 14th Installment: किसानों के खातों में एक दिन पहले ट्रांसफर की जाएगी 14वीं किस्त, 8.5 करोड़ को मिलेगा लाभ

PM Kisan 14th Instalment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 14वीं किस्त केंद्र सरकार अगले हफ्ते योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करेगी।
04:40 PM Jul 20, 2023 IST | BHUP SINGH

PM Kisan 14th Instalment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 14वीं किस्त केंद्र सरकार अगले हफ्ते योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसानर, पीएम मोदी 27 जुलाई को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का लगभग 8.5 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों के बैंक खाते में जारी करेंगे। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, पीएम मोदी 27 जुलाई को सुबह 11 बजे राजस्थान के सीकर में किसानों से संवाद करेंगे और लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-आधार कार्ड से लिंक ना करने पर पैन कार्ड हुआ बेकार, एक्टिव करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

PM Kisan 14th Instalment : एक दिन पहले होगी ट्रांसफर

पहले खबर आई थी कि पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त किसानों के खातों में 28 जुलाई को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। हालांकि अब खबरें आ रही है कि 28 जुलाई की बजाय 27 जुलाई को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत केंद्र सरकार किसानों के परिवारों को हर वित्त वर्ष 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है।

PM Kisan 14th Instalment : स्टेट्स चेक करें

-आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।

ध्यान रहे पीएम किसान का लाभ ले रहे प्रत्येक किसान को एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है। कोई भी गलती किसान को 14वीं किस्त से वंचित रख सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने के इच्छुक किसान अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक करा लें और पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट, http://pmkisan.gov.in अपनी ई-केवाईसी कंप्लीट कर लें। अगर आप पीएम-किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए पूरे विवरण को ध्यान से पढ़ें।

-पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
-होम पेज के नीचे दाहिनी ओर, फार्मर्स कॉर्नर के नीचे, ई-केवाईसी लिखा हुआ होगा।
-फार्मर्स कॉर्नर के नीचे एक बॉक्स है जिसमें ई-केवाईसी लिखा हुआ है।
-ई-केवाईसी पर क्लिक करें।

यह खबर भी पढ़ें:-170 रुपए के पार जायेगा इस प्राइवेट बैंक का शेयर, जून तिमाही के बाद से बना रॉकेट, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो

यहां देखें कैसे मोबाइल ऐप का उपयोग करके बैंक खाते को आधार से लिंक किया जाए

-अपने बैंक के मोबाइल ऐप में साइन इन करें।
-'माय अकाउंट' खंड के "सर्विसेज" पेज पर जाएं और श्व्यू/अपडेट आधार कार्ड डिटेल्स' का चयन करें।
-अपना आधार नंबर दो बार दर्ज करें और फिर सबमिट बटन दबाएं।
-आपको एक सूचना मिलेगी कि आपका बैंक खाता सफलतापूर्वक आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है।

PM Kisan 14th Instalment : विवरण

पीएम किसान योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 में शुरू किया था, जो देश भर के खेती करने वाले परिवारों को आय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। योजना के तहत, लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रत्येक तिमाही 2,000 रुपये की 6,000 रुपये की राशि सीधे जारी की जाती है। इस योजना से अधिकारी और सेवानिवृत्त अधिकारी, राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारी और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम और सरकारी स्वायत्त निकायों के लोगों को बाहर रखा गया है। डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर लोग और आयकर भरने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

Next Article