For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

इस तारीख को जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त, 1 करोड़ को नहीं मिलेगा लाभ, चेक करें कहीं आपका नाम तो नहीं

यूपी के कृषि विभाग अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि 15 जून के करीब किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ट्रांसफर की जाएगी।
04:46 PM Jun 01, 2023 IST | BHUP SINGH
इस तारीख को जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त  1 करोड़ को नहीं मिलेगा लाभ  चेक करें कहीं आपका नाम तो नहीं

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की 'पीएम किसान योजना' के तहत किसानों के खातों में हर साल तीन किस्तों में छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। पिछले वित्त वर्ष की आखिरी किस्त फरवरी में किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी। अब किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 13वीं किस्त के रूप में सरकार ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 16,800 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। अब हर कोई जानना चाहता है कि आखिरकार 14वीं किस्त कब आएगी।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-अब किसानों को सालाना 6 हजार नहीं 12 हजार देगी सरकार, 1 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा

जून में ट्रांसफर होगी 14वीं किस्त

यूपी के कृषि विभाग अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि 15 जून के करीब किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ट्रांसफर की जाएगी। 12वीं किस्त का पैसा 9 करोड़ रुपए किसानों के खातों में आया था। इस बार 14वीं किस्त का पैसा भी करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में आने की उम्मीद है। आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना के पात्र किसानों की ई-केवाईसी शिविर लगाकर पूरा करा रही है।

बता दें कि पीएम किसान योजना का पैसा हर वित्त वर्ष तीन किस्तों में जारी किया जाता है। पहले किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नंवबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च में जारी की जाती है। अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है तो किस्त का फायदा पाने के लिए आपका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होना जरूरी है। बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम होने के लिए आपका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। इसके बाद ई-केवाईसी कराना जरूरी है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC की इस पॉलिसी में डेली जमा कराएं 256 रुपए, मिलेंगे पूरे 54 लाख रुपए

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट

  • सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं।
  • यहां 'फॉर्मर कार्नर' के तहत 'बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट' पर क्लिक करें।
  • अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें।
  • रिपोर्ट प्राप्त करने के ल‍िए टैब पर क्लिक करें।

.