For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Plane Crash : तीन नहीं दो ही विमान हुए क्रैश, टक्कर के बाद मिराज मुरैना में ही गिरा, सुखोई के हिस्से भरतपुर में मिले

03:52 PM Jan 28, 2023 IST | Jyoti sharma
plane crash   तीन नहीं दो ही विमान हुए क्रैश  टक्कर के बाद मिराज मुरैना में ही गिरा  सुखोई के हिस्से भरतपुर में मिले

आज सुबह दो अलग-अलग राज्यों से आई वायुसेना के विमान हादसों की खबर ने पूरे देश को हैरत में डाल दिया था। लेकिन वायुसेना की तरफ से एक बड़ी जानकारी मिली है। दरअसल आज तीन विमान नहीं बल्कि दो फाइटर जेट ही दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। एमपी के ग्वालियर एयरबेस से सुखोई-30 और मिराज-2000 ने उड़ान एक साथ भरी थी। लेकिन कुछ देर बाद दोनों आसमां में टकरा गए। इस जबरदस्त टक्कर के बाद मिराज -2000 तो मुरैना में ही गिर गया था, लेकिन सुखोई-30 मुरैना से 90 किमी दूर राजस्थान के भरतपुर में गिरा। इंडियन एयरफोर्स के आधिकारिक बयान के बाद ही इस घटना की पुष्टी हो पाई। इसके बाद मुरैना के SP ने भी यह जानकारी दी।

Advertisement

राजस्थान के भरतपुर में जब हुए हेलिकॉप्टर क्रैश के बारे में पता चला तो कई घंटो तक इस विमान के पायलट और विमान के बारे में कोई जानकारी ही नहीं मिल पा रही थी। भरतपुर की खबर के कुछ देर बाद ही मुरैना से आई खबर ने तो पूरे रक्षा विभाग को हैरत में डाल दिया। मुरैना के हादसे के बारे में जानकारी दी गई थी कि दो विमान सुखोई और मिराज ने एक साथ ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। जिसके बाद दोनों की दुर्घटना की खबर मिली। इसके बाद CDS अनिल चौहान और वायुसेना के प्रमुख मार्शल वीआर चौधरी ने इस घटना की तप्तीश से जांच कराई जिसके बाद स्थिति साफ ही कि भरतपुर में विमान क्रैश का मामला असल में मुरैना में हुए हादसे के बाद सुखोई -30 के मिलने का है।

इधर भरतपुर में विमान के मलबे और अन्य जानकारी की जांच के लिए आगरा एयरबेस से वायुसेना के अधिकारी पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने फाइटर जेट के ब्लैक बॉक्स के लिए भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इन विमान हादसों में एक एयरक्राफ्ट का पायलट शहीद हो गया। वहीं दूसरे विमान के दोनों पायलट गंभीर रूप से घायल हैं उनका अस्पताल में इलाज जारी है।

.