For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan News: जवान दाऊ को शहीद का दर्जा नहीं मिलने से धरने पर बैठे लोग, विधायक के आश्वासन के बाद राजकीय सम्मान से की अंत्येष्टी

08:43 AM Oct 13, 2024 IST | Ravi kumar
rajasthan news  जवान दाऊ को शहीद का दर्जा नहीं मिलने से धरने पर बैठे लोग  विधायक के आश्वासन के बाद राजकीय सम्मान से की अंत्येष्टी
Advertisement

Rajasthan News: पश्चिम राजस्थान के सरहदी बाड़मेर जिले के मीठी नाडी निवासी सेना के जवान दाऊ प्रजापत का पंचकुला आर्मी हॉस्पिटल में डेंगू से निधन हो गया। दाऊ की पार्थिव देह हरियाणा पंचकुला से सड़क मार्ग से शनिवार सुबह करीब 8.15 बजे जिला मुख्यालय पहुंची। यहां पर जवान की देह को एंबुलेंस से आर्मी वाहन में शिफ्ट किया गया। जवान को शहीद का दर्जा नहीं मिलने के कारण जिला मुख्यालय स्थित शहीद चौराहे पर प्रदर्शन हुआ और जवान के परिजन भी वाहन के आगे धरने पर बैठ गए।

इस दौरान सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल ने करीब आधा घंटा समझाइश करने के बाद वाहन यहां से रवाना किया गया। बाड़मेर से नींबड़ी, सांवलोर, चौहटन , आलमसर होते हुए 12 बजे सैन्य वाहन पार्थिव देह को लेकर धनाऊ पहुंचा। धनाऊ के अम्बेडकर सर्किल पर जवान के दो भाई सहित अन्य परिजन शहीद का दर्जा देने की मांग को लेकर फिर धरने पर बैठ गए। इस दौरान विधायक आदूराम मेघवाल ने परिजनों को आश्वस्त किया। जवान की पार्थिव देह करीब 3.30 बजे पैतृक गांव मीठी नाडी पहुंची।

जवान के पिता दीपाराम, दादी धनीदेवी, माता सोनी देवी, पत्नी सुशीला देवी, भाई मोतीराम, करनाराम, लालाराम व मोहनराम के रो-रोकर बुरे हाल हो गए। शाम करीब 5.30 बजे पैतृक गांव के श्मशान घाट में जवान दाऊ का अंतिम संस्कार किया गया।

आपको बता दे कि मीठी नाडी निवासी दाऊ प्रजापत (25) चंडीगढ़ में पोस्टेड थे। उधमपुर (जम्मू-कश्मीर) में ट्रेनिंग के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ी थी। प्रजापत को 24 सितंबर को डेंगू के लक्षणों के बाद हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। 10 अक्टूबर की रात को उनका निधन हो गया। उन्होंने पिछले महीने ही क्रॉस कंट्री रेस में गोल्ड मेडल जीता था।

जवान की अंतिम यात्रा के दौरान आसपास के कई गांवों के लोग पहुंचे। बाड़मेर से मीठी बेरी के मार्ग में लोगों ने जवान को श्रद्धांजलि देते हुए फूल बरसाए। बड़ी संख्या में युवा भी अंतिम यात्रा के दौरान भारत माता की जय के नारे लगाते हुए साथ चले। बाड़मेर से मीठी नाडी के मार्ग में लोगों ने जवान को श्रद्धांजलि देते हुए फूल बरसाए।

विधायक आदूराम मेघवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री व रक्षामंत्री को पत्र लिखकर जवान दाऊ प्रजापत को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। उच्चाधिकारियों से बात की है और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात करुंगा। सेना का पॉजिटिव रुख है। पूरा विश्वास है कि दाऊ प्रजापत को शहीद का दर्जा मिलेगा।

.