For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पूरा डूबा एक गांव, सीलिंग फैन तक पहुंच गया था पानी

ग्रीस के मेटामॉरफोसी गांव में पहले भी बाढ़ आई थी। पूरा गांव पानी में डूब गया था। ये बात 1953 और 1994 की है। इस बार सितंबर में 4 और 7 तारीख के बीच वहां डेनियल तूफान आया। इसके साथ आई जबरदस्त बारिश में पूरा गांव फिर डूब गया। गांव की जगह समंदर बन गया, 16 लोग मारे गए।
09:27 AM Dec 08, 2023 IST | BHUP SINGH
पूरा डूबा एक गांव  सीलिंग फैन तक पहुंच गया था पानी

एथेंस। ग्रीस के मेटामॉरफोसी गांव में पहले भी बाढ़ आई थी। पूरा गांव पानी में डूब गया था। ये बात 1953 और 1994 की है। इस बार सितंबर में 4 और 7 तारीख के बीच वहां डेनियल तूफान आया। इसके साथ आई जबरदस्त बारिश में पूरा गांव फिर डूब गया। गांव की जगह समंदर बन गया, 16 लोग मारे गए। दो तो गांव में ही डूबकर मर गए। अब यह गांव पूरी तरह से खाली हो चुका है। लोगों के सामान कहीं खुले में तो कहीं सड़कों के किनारे पड़े हैं। दो महीने लग गए पानी खत्म होने में, अब इस गांव के लोग यहां नहीं रहना चाहते।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का खुलासा, अब तक 2023 रहा सबसे गर्म साल

लोग चाहते हैं पास के गांव में बसना

अब इस गांव के लोग चाहते हैं कि उन्हें 8 किमी दूर मौजूद पालामास गांव में नए घर बनाकर दिए जाएं । इसके लिए गांव के 142 लोग पक्ष में हैं, जबकि 14 लोग विरोध में, मेटामॉरफोसी समुदाय के प्रेसिडेंट पेट्रोस कोंटोजियानिस ने कहा कि 15 लोग मौजूद नहीं थे वोटिंग के समय, वो गांव से बाहर रहते हैं। पेट्रोस ने कहा कि हमारी वोटिंग से यह पता चलता है कि यहां के लोग अब इस गांव में रहकर हर बार त्रासदी का शिकार नहीं बनना चाहते।

जलवायु परिवर्तन है डूबने की वजह

इस गांव के लोगों को आशंका है कि उनका यह गांव हर तीस साल में डूबेगा। इस डर से वे चाहते हैं कि यहां से 8 किमी दूर बसें। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस गांव के बार-बार डूबने की वजह जलवायु परिवर्तन से होने वाला मौसमी बदलाव है। लगातार ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने से गांव के आसपास का मौसम अचानक से बदल जाता है, जो कि यहां की भौगोलिक स्थिति के लिए ठीक नहीं है।

यह खबर भी पढ़ें:-सतह पर मिले नमकीन ग्लेशियरों के प्रमाण, बुध ग्रह पर जगी जीवन की उम्मीद

.