For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan: मरीजों को लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ्य सेवाएं होंगी ऑनलाइन, जल्द लागू होगा ‘2.0’

Rajasthan: अस्पतालों में मरीजों को लंबी-लंबी लाइनों में लगकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तरह ऑनलाइन करने पर विचार रही हैं।
11:02 AM May 09, 2024 IST | BHUP SINGH
rajasthan  मरीजों को लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति  स्वास्थ्य सेवाएं होंगी ऑनलाइन  जल्द लागू होगा ‘2 0’

Integrated Health Engineer System 2.0: जयपुर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण और चिकित्सा तंत्र को पूरी तरह ऑनलाइन करने के लिए इन्टीग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम 2.0 लागू किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि आमजन को सुगमतापूर्वक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से यह एक महत्वाकांक्षी एवं विजनरी प्रोजेक्ट है।

Advertisement

शुभ्रा सिंह ने बुधवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इन्टीग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम 2.0 विकसित करने के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह एक अत्याधुनिक हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम होगा, जिससे प्रदेश के चिकित्सा तंत्र में सकारात्मक क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-पूर्ववर्ती गहलोत सरकार पर साधा निशाना, मंत्री बेढम बोले-‘कांग्रेस के पेट में दर्द हो रहा है’

मरीजों को उपचार में होगी आसानी

बैठक में बताया गया कि इस सिस्टम के तहत इलेक्ट्रॉनिक हैल्थ रिकॉर्ड, डिजी हेल्थ लॉकर, मरीजों को कतारों से मुक्ति, यूनीफाइड डिजीटल सर्वे, के पीआई आधारित डेशबोर्ड, स्वास्थ्य संबंधी लाइससें एवं एनओसी आदि के लिए सिंगल विंडो सिस्टम, टेली आईसीयू, जीओ टेगिंग आधारित चिकित्सालय का मैप जैसी सविु धाएं उपलब्ध कराई जाएं गी। इससे ज्यादातर स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाइन होंगी और मरीजों को उपचार लेने में आसानी होगी।

प्रोजेक्ट की होगी साप्ताहिक समीक्षा

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि प्रदेश के चिकित्सा तंत्र को मजबूत बनाने वाले इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द तैयार किया जाए। इसके लिए संबंधित विभाग एवं एजेंसियां पूर्ण समन्वय के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी आरती डोगरा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कु मार सोनी, आयुक्त सूचना प्रौद्योगिकी इन्द्रजीत सिंह, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान, आरएमएससीएल की प्रबंध निदेशक नेहा गिरि, राजस्थान स्टे हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी के सहायक मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष, अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम अरुण गर्ग, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Politics: राजस्थान में कांग्रेस के 400 नेताओं पर लटकी तलवार, लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद पार्टी से हो सकती छुट्‌टी!

.