For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रिकॉर्ड बनाने की ओर सांसदों का निलंबन...आज लोकसभा से 2 और MP सस्पेंड, अब तक 143

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 13वां दिन है, लेकिन संसद सुरक्षा में चूक मामले पर विपक्ष का हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहे है।
03:42 PM Dec 20, 2023 IST | Anil Prajapat
रिकॉर्ड बनाने की ओर सांसदों का निलंबन   आज लोकसभा से 2 और mp सस्पेंड  अब तक 143

Parliament Winter Session-2023 : नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का आज 13वां दिन है, लेकिन संसद सुरक्षा में चूक मामले पर विपक्ष का हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहे है। ऐसे में अब दो और सांसद को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही निलंबित हुए सांसदों की संख्या अब 143 पर पहुंच गई है। जिनमें से 109 लोकसभा और 34 राज्यसभा के सांसद हैं।

Advertisement

लोकसभा सांसद सी थॉमस और एएम आरिफ को "तख्तियां दिखाने और सदन के वेल में प्रवेश करने" के लिए संसद के शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। इससे पहले मंगलवार को लोकसभा से 49 सांसदों को निलंबित किया गया था। वहीं, सोमवार 78 सांसदों को निलंबित किया गया था। आज केरल के दो सांसदों पर हुई कार्रवाई के बाद लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या बढ़कर 143 हो चुकी है।

‘इंडिया’ के दो-तिहाई सदस्य निलंबित

संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में अभी तक इंडिया’ गठबंधन के कुल 109 सदस्यों को तख्तियां दिखाने व सदन की अवमानना के मामले में सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जा चुका है। इस तरह विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के करीब दो-तिहाई सदस्य सदन से बाहर हो गए हैं। सदन में अब मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत 9 ही सदस्य रह गए हैं। लोकसभा में कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या 48 है।

किस-किस तारीख को कितने सांसद निलंबित हुए

तारीखलोकसभाराज्यसभा
14 दिसंबर1301
18 दिसंबर4533
19 दिसंबर49कोई नहीं
20 दिसंबर02कोई नहीं
कुल10934

ये खबर भी पढ़ें:-‘पद की गरिमा को ठेस बर्दाश्त नहीं…मैं हवन में दे दूंगा पूरी आहुति’ मिमिक्री पर सभापति ने जताई कड़ी आपत्ति

.