होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

ना लव मैरिज, ना एक गोत्र में शादी…फिर भी खाप पंचायत ने क्यों सुना दिया इस दूल्हे को तुगलकी फरमान?

03:28 PM Jun 23, 2023 IST | Sanjay Raiswal

पाली। देश की आजादी के 75 साल बाद आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में खाप पंचायत के तुगलकी फरमान लोगों की जिंदगी में तूफान ला रहे है। पुलिस भी खाप पंचायतों के पंचों के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकती है। ऐसा ही एक मामला जिले के बाली उपखंड के चांचौड़ी गांव में सामने आया है। जहां एक मैकेनिकल इंजीनियर ने अपनी शादी में दाढ़ी रखने और पंचों के बताए कलर का साफा नहीं पहनने पर उसके पूरे परिवार को ही समाज से बहिष्कार कर दिया।

बता दें कि चांचौड़ी गांव निवासी अमृत सुथार की 22 अप्रैल को बाली निवासी पूजा के साथ शादी बड़े धूमधाम से हुई। शादी में समाज के एक हजार से अधिक लोग शामिल हुए। शादी के 15 दिन तक सब कुछ ठीक चला। लेकिन, पांच मई को अमृत सुथार को पता चला कि उसे और उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया है। ऐसे में दूल्हा पक्ष के अमृत ने समाज के लोगों से कहा कि न तो मैंने लव मैरिज की, न हीं समाज की एक गोत्र में शादी की, फिर भी मुझे समाज से बहिष्कृत क्यों किया गया।

इस पर अमृत सुथान को पता चला कि पंचों को उसका साफा और दाढ़ी रखना पसंद नहीं आया। जिसके चलते सजा के तौर पर उन्होंने दूल्हे और उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया। साथ ही समाज की ओर से लेटर भी जारी किया गया। जिसमें दूल्हे के सामने शर्त रखी थी कि वह 2 महीने के अंदर पंचों की बैठक बुलाए और पंचों से माफी मांगे। इसके बाद पंच जो भी आदेश दे, उन्हें मान ले। लेकिन, मैकनिकल इंजीनियर दूल्हे ने पंचों की सभी शर्तों को मानने से इंकार कर दिया।

इस पर पंचों ने उसके ससुराल से लेकर समाज के लोगों से उनके साथ संबंध न रखने का दबाव बनाया। अमृत सुथार के ससुराल रानी में भी समाज को लोगों से कहा कि यदि किसी ने मेरे ससुर के परिवार से संबंध रखा तो उसे बाहर कर दिया जाएगा।

खाप पंचायत के तुगलकी फरमान से परेशान दूल्हे अमृत ने पुलिस को भी इसकी शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अमृत सुथार के समझ में नहीं आ रहा है कि वह करें और क्या नहीं। क्योंकि पंचों के इस फरमान के सामने वह झुकना नहीं चाहता। यदि उनसे लड़ाई लड़ता है तो ना उसकी पत्नी अपने पीहर जा सकेगी और ना ही बहन उसके घर से नाता रख सकेगी। इसके बावजूद अमृत ने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी, जिससे समाज के ठेकेदार और अधिक नाराज हो गए।

अमृत ने बताया कि वह खुद मैकेनिकल इंजीनियर है। वहीं उसकी पत्नी पूजा सोलंकी आईटी से बीएससी करने के बाद पुणे में एलएनटी कंपनी के आईटी डिपार्टमेंट में वेब डेवलपर की जॉब करती है। अमृत खुद भी पुणे में ही जॉब करता है।

वहीं इस मामले में समाज के अध्यक्ष हीरालाल सुथार ने अपनी ओर से सफाई दी है। उन्होंने कहा कि अमृत सुथार ने जो शिकायत की गई है, वो झूठी है। वह अमृत और उसके परिवार वालो को नहीं जानता है।

इधर, बाली थाना प्रभारी देवेंद्र सिंह ने इस मामले में बताया कि चांचौड़ी निवासी एक युवक ने ऑनलाइन शिकायत दी है। जिसमें सुथार समाज के अध्यक्ष हरिलाल समेत 30- 35 लोगों पर परेशान करने के आरोप लगाए हैं। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

(इनपुट-श्याम चौधरी)

Next Article