होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सेहत के लिए खतरनाक है Palm Oil जाने कैसे आपके शरीर को खराब कर रहा है ये तेल

03:07 PM Mar 30, 2023 IST | Prasidhi

क्या आपने कभी अपने रोजाना के खाने की चीजों पर ध्यान दिया है। आखिर उनमें कौन-कौन सी सामग्री का उपयोग होता है। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि, आपके खआने की लगभग हर चीज में पाम ऑयल पाया जाता है। हाल ये है कि, पाम ऑयल के बिना किसी भी खाने को नहीं बनाया जा सकता। चाहे वो कियी प्रकार का स्ट्रीट फूड हो या पैक फूड हो हर चीज में पाम ऑयल(Palm Oil) का इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ये ऑयल आपके शरीर के लिए इतना घातक है कि इसके सेवन से आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है।

बढ़ाता है हाइपरटेंशन

रिसर्च के अनुसार पाप ऑयल आपका बीपी बढ़ाता है। जो कि बाद में आपके दिल पर असर करता है। असल में पाम ऑयल आपके शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देती है। इस वजह से आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

बढ़ जाता है मोटापा

पाम ऑयल के अधिक सेवन के वजह से आपका मोटापा अधिक तेजी से बढ़ सकता है। साथ ही पाप ऑयल के चलते आपको डायबिटीज और कैंसर भी हो सकता है।

पोषक तत्वों की होगी कमी

अगर आप अधिक पाम ऑयल का सेवन करते हैं तो इसके चलते आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। पाम ऑयल आपके शरीर से ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिससे पोषक तत्वों को छीन सकता है।

पाचन में होगी परेशानी

अधिक पाप ऑयल(Palm Oil) सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पाप ऑयल के सेवन से आपका पेट भी खराब हो सकता है।

Next Article