For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ODI World Cup 2023: पहली बार हुई वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हुई वेस्टइंडीज, नहीं कर सकी क्वालीफाई

07:32 PM Jul 03, 2023 IST | Mukesh Kumar
odi world cup 2023  पहली बार हुई वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हुई वेस्टइंडीज  नहीं कर सकी क्वालीफाई

ODI World Cup 2023: दो बार की विश्वविजेता वेस्टइंडीज टीम वेस्टइंडीज पहली बार भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। जिम्बाव्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर किया है। स्कॉटलैंउ ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से पटखनी दी है, बता दें कि इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 43.5 ओवर में 181 रनों पर सिमट गई, वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की टीम ने 43.3 ओवर में लक्ष्य का हासिल कर लिया। क्रिकेट इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज की टीम वनडे विश्व कप का भाग नहीं बन पायेंगी। 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज ने वनडे विश्व कप का खिताब जीता था।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- Gautam Gambhir पर भड़का ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, कहा- वो Virat Kohli की सफलता से जलते हैं

गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में फेल रही वेस्टइंडीज
स्कॉटलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के बेटिंग लाइन ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की तरफ सेसर्वाधिक रन जेसन होल्डर (45) ने बनाए। इनके अलावा रोमारियो शेफर्ड 36 रन और निकोलस पूरन ने 21 रनों की पारी खेली। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आकड़ा पार नहीं कर पाया। वहीं इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी भी बिलकुल फ्लॉफ रही है। जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन ने सिर्फ 1-1 विकेट ही ले पाये और स्कॉटलैंड ने आसीनी से लक्ष्य को हासिल कर लिया।

5वें पायदान पर पहुंचा वेस्टइंडीज

हरारे के मैदान पर खेले गए मुकाबले में स्कॉटलैंड में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। शानदार प्रदर्शन के बदौलत स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 43.1 ओवर में 181 रन पर समेट दिया है, जवाब में स्कॉटलैंड ने 43.3 में 3 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया है। इस शानदार जीत के बदौलत सुपर सिक्स में स्कॉटलैंड के तीन मैचों में चार अंक हो गए हैं। वह लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, वहीं वेस्टइंडीज तीन मैचों में हार के बाद 5वें नंबर पर खिसक गया है।

वर्ल्ड कप में 8 टीमें बना चुकी हैं जगह
भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग लेने वाली हैं। अभी तक 8 टीमों ने टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की कर ली है, 2 अन्य टीम क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में प्रवेश करेगी, अगर वेस्टइंडीज अब अपने बाकी के मैच जीत भी जाती है, तो भी टॉप 2 में जगह नहीं बना पायेगी। ग्रुप-ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज ने जगह पक्की की है, ग्रुप-बी से श्रीलंका, स्कॉटलैंड और ओमान ने सुपर-6 के लिए क्वालिफाई किया है।

.