होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

RU में NSUI का जोरदार प्रदर्शन, मांगो को लेकर 5 घंटे तक कुलपति सचिवालय की छत पर चढ़े रहे 3 छात्र नेता

09:37 PM Jan 04, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी अब धरने प्रदर्शनों की अखाड़ा बनती जा रही है। वर्तमान में यूनिवर्सिटी में 3 दिन से धरना प्रदर्शन चल रहे है। बीते मंगलवार को भी पूरा दिन प्रदर्शन के भेट चढ़ गया। आज बुधवार को NSUI ने धरने पर बैठे प्रोफ़ेसर के समर्थन में प्रदर्शन किया। NSUI के छात्रनेताओं ने प्रशासनिक भवन में घुसकर कुलपति सचिवालय ऑफिस को बंद कर प्रदर्शन किया। रजिस्ट्रार और कुलपति के तानाशाह रवैये के खिलाफ प्रदर्शन किया। कुछ देर बाद प्रशासनिक भवन के बाहर आकर सचिवालय भवन के द्वार पर ताला जड़ दिया। वहीं कुछ छात्रनेता कुलपति सचिवालय के पिछले गेट को तोड़ कर छत पर चढ़ कर प्रदर्शन किया। छात्रों की मांग है कि जल्द से जल्द प्रोफ़ेसर को प्रमोशन दिया जाए।

तीन छात्रनेता 5 घंटे तक चढ़े थे छत पर

प्रोफेसर की मांगो को लेकर छात्रनेता अभिषेक चौधरी, हरफूल चौधरी, नीरज खीचड़ अभी तक छत पर मौजूद है। छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर तय समय में हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो वे आत्महत्या कर लेंगे। वहीँ यूनिवर्सिटी ने गांधीनगर थाने में राजकार्य में बाधा की शिकायत दर्ज करवाई।

आखिर प्रशासन ने मानी मांगे

लगातार 5 घंटो तक छत पर रहने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन हरकत में आया और छात्रों की मांगे मानी गयी। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों के उग्र प्रदर्शन के बाद मांगे मान ली है। छात्रनेताओं से कुलपति, रजिस्ट्रार और चीफ प्रॉक्टर कल 3 बजे तक रिसर्च एसोसिएट को प्रमोशन देने का आदेश जारी कर देंगे। वहीं विधानसभा सत्र समाप्त होते ही आदेश जारी करेंगे।

इन मांगों को लेकर हुआ था प्रदर्शन

विद्यार्थी परिषद ने पिछले 10 दिनों से धरने पर बैठे रिसर्च एसोसिएट को प्रमोशन देने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सीनियर स्केल में प्रमोट होने के लिए दर दर की ठोकर खा रहे हैं। उन्हें अपना हक मांगने के लिए धरने पर बैठना पड़ रहा है। इससे बुरे हालात यूनिवर्सिटी में अब से पहले नहीं हुए। हम प्रर्दशन कर रहे है ताकि हमारी जायज मांगे पूरी हो सके। अगर यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा हमारी मांग नहीं मानी गई। तो हम आत्महत्या कर लेंगे यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों पर लगाए गए राजकार्य में बाधा का मुकदमा भी वापस ले लिया है।

(रिपोर्ट- श्रवण भाटी)

Next Article