For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब बोन मैरो बायोप्सी की नहीं सहनी पड़ेगी तकलीफ, मशीन बताएगी ब्लड कैंसर है या नहीं!

07:45 AM Mar 12, 2023 IST | Supriya Sarkaar
अब बोन मैरो बायोप्सी की नहीं सहनी पड़ेगी तकलीफ  मशीन बताएगी ब्लड कैंसर है या नहीं

जो चीजें कुछ समय पहले इंसानों के लिए असंभव थीं, अब टेक्नोलॉजी के कारण धीरे-धीरे संभव हो रही हैं। अब एक मशीन विकसित की गई है जो ब्लड के सैंपल में कैंसर सेल का पता लगा सकती है। इससे बायोप्सी सर्जरी की संभावना कम हो सकती है। उनिवेर्सित्य ऑफ टेक्नोलॉजी के साइंटिस्ट द्वारा बनाई गई इस डिवाइस से डॉक्टरों को ट्रीटमेंट में सहयोग मिल सकता है। यह डॉक्टरों को एक उपचार योजना बनाने में मदद कर सकती है। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार 2023 में भारत में कैंसर के मामलों की अनुमानित संख्या 14,61,427 होने का अनुमान है।

Advertisement

नौ में से एक व्यक्ति को कैंसर की संभावना 

एनआईएच के अनुसार देश में नौ में से एक व्यक्ति को कैंसर होने की संभावना होती है। एनआईएच के नेशनल कैं सर इंस्टिट्यूट के अनुसार, वर्तमान में कैंसर का उपचार तीन तरीकों से किया जाता है। इसमें लेबोरेटरी टेस्ट, इमेजिंग टेस्ट और बायोप्सी हैं। जब किसी व्यक्ति को संदेह होता है कि उसे कैंसर है, तो एक उपचार करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। इस डिवाइस का नाम ‘स्टेटिक ड्रॉपलेट माइक्रोफ्लूडिक’ है। डिवाइस तेजी से ट्यूमर सेल का पता लगा सकती है जो ट्यूमर से दूर चले गए हैं और ब्लड में प्रवेश कर चुके हैं।

एक लीटर ब्लड में एक ट्यूमर सेल 

सिडनी यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के डॉ. माजिद वर्कियानी ने कहा कि कैंसर सेल्स बहुत ज्यादा ग्लूकोज का उपयोग करती हैं। अरबों ब्लड सेल्स के बीच सिर्फ एक लीटर ब्लड में एक ट्यूमर सेल हो सकती है। इससे ट्यूमर सेल्स का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। नई टेक्निक में ब्लड में 38,400 सेल्स होते हैं, जो कई एक्टिव ट्यूमर सेल को अलग करने में सक्षम होते हैं। एक बार इस मशीन से ट्यूमर सेल्स की पहचान हो जाने के बाद जेनेटिक टेस्ट किया जाता है।

(Also Read- Vitamin D है शरीर के लिए बेहद जरूरी वरना हो सकता है बोन कैंसर, जाने कौनसा फूड है सेहत के लिए फायदेमंद)

.