होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

वंदे भारत से अब ताज नगरी पहुंचने में लगेंगे कुछ ही घंटे,अब वंदे भारत से कर सकते सफर

07:04 PM Sep 02, 2024 IST | Arjun Gaur

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर और विधायक संदीप शर्मा ने कोटा स्टेशन पर वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

कोटा के लोगो को उस वक्त एक नई सोगात मिली जब राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नगर कोटा के प्रवास पर रहे और इस दौरान उन्होने वंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कोटा वासियों को यह ट्रेन समर्पित कर दी। शैक्षणिक नगरी कोटा में आधुनिक सुविधाओं से लैस वंदेभारत का चलना पर्यटन के क्षेत्र में एक अच्छी पहल के तौर पर देखा जा रहा है. सोमवार को ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर और विधायक संदीप शर्मा ने कोटा स्टेशन पर वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उदयपुर से कोटा होते हुए आगरा तक चलने वाली इस ट्रेन को लेकर कोटा के लोगों में उत्साह का माहौल बना हुआ है।

अब कोटा से आगरा पहुंचने में लगेंगे कुछ ही घंटे
ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन कोटा बूंदी उदयपुर आगरा पर्यटन सर्किट को जोड़ती है. ऐसे में कोटा के पर्यटन स्थलों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे. साथ ही कोटा से आगरा जाने में जो दूरी 5 से 7 घंटे लगती थी, वो भी अब कुछ घंटों की रह गई है. इससे लोग अब ताजमहल का दीदार आसानी से कर सकेंगे. इसी मौके पर विधायक संदीप शर्मा ने भी कहा कि कोटा से आगरा के लिए अब तक जो ट्रेनें चल रही थीं वो धीमी गति की ट्रेनें थीं, वंदे भारत ट्रेन से कोटा और आगरा के बीच की दूरी महज कुछ घंटों की रह गई है, वहीं पर्यटन के क्षेत्र में पर्यटकों की सुविधा और कोटा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वंदे भारत ट्रेन मील का पत्थर साबित होगी।

जानिए क्या है ट्रेन का शेड्यूल और किराया
वंदे भारत ट्रेन उदयपुर और आगरा के बीच सोमवार, गुरूवार और शनिवार को चलेगी. उदयपुर-आगरा के बीच ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, चंदेरिया, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी में भी ट्रेन के ठहराव होंगे. रेलवे ने ऑफलाइन और ऑनलाइन टिकिट बुकिंग भी शुरू कर दी है. उदयपुर से आगरा का एसी चेयर कार का किराया 1615 और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2945 रुपए तय किया गया है.अब कोटा के लोग इसका लाभ ले सकेंगे।

Next Article