For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब बिना इंटरनेट के काम करेगा Google Maps, ऐप में जाकर करना होगा ये छोटा सा काम

04:46 PM Oct 31, 2023 IST | Mukesh Kumar
अब बिना इंटरनेट के काम करेगा google maps  ऐप में जाकर करना होगा ये छोटा सा काम

गूगल मैप एक पॉपुलर ऐप है, किसी भी अज्ञात जगह पहुंचना हो, ट्रैफिक का हाल जानना हो या फिर किसी के साथ लोकेशन शेयर करनी हो, सभी में यह ऐप्स बड़ा ही उपयोगी साबित होता है। आइए आज हम आपको इसके एक फीचर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपको रुपए सेव करने में मदद करेगा।

Advertisement

दरअसल गूगल मैप का ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी वजह से ना केवल इंटरनेट डेटा की बचत होगी, बल्कि बैटरी की कम खपत होगी। आइए जानते हैं कि गूगल मैप्स का ऑफलाइन फीचर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-8 GB रैम और 50MP कैमरा के साथ Doogee Smini का नया स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत और

Google Maps में ऑफलाइन फीचर
गूगल मैप्स में एक ऐसा फीचर आता है, जिसे ऑफलाइन मोड में यूज कर सकते हैं, इसकी मदद से यूजर्स रास्तों को देख सकते हैं और अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं। यह फीचर्स उन इलाकों में भी उपयोगी साबित होगा, जो रिमोट एरिया में उपस्थित हैं या फिर जहां शानदार मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है। मजेदार बात यह है कि वाईफाई कनेक्टिविटी में रहते हुए ऑफलाइन मैप्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें गूगल मैप्स का इस्तेमाल?
एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल मैप्स को ओपन करें, इसके बाद टॉप राइट पर मौजूद प्रोफाइल PICS वाले आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई पॉपअप विंडो खुलेगी, जिसमें ऑफलाइन मैप्स का ऑप्शन दिया है। ऑफलाइन मैप्स पर क्लिक करें, इसके बाद यूजर्स को सलेक्ट योवर ओवन मैप्स का ऑप्शन मिलेगा, उस पर आप क्लिक करके लोकेशन की चाहें, उस लोकेशन का मैप्स डाउनलोड कर सकते हैं। हम सलाह देते हैं कि वाईफाई कनेक्टिविटी में रहते हुए यूजर्स ऑफलाइन मैप्स को डाउनलोड करें। इस तरीके से डाउनलोड करने पर मोबाइन डेटा भी सेव होगा।

.