For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब कूज से लें आनासागर झील का मजा, 45 मिनट का होगा एक राउंड, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

05:44 PM Jul 13, 2023 IST | Sanjay Raiswal
अब कूज से लें आनासागर झील का मजा  45 मिनट का होगा एक राउंड  पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अजमेर। राजस्थान के अजमेर को जल्द ही नई सौगात मिलने वाली है। ऐतिहासिक आनासागर झील में प्रदेश के पहले सोलर डबल डेकर क्रूज का शहरवासियों के साथ पर्यटक भी लुत्फ उठा सकेंगे। फिलहाल, आनासागर झील में डबल डेकर क्रूज के इंटीरियर डिजाइनिंग का काम चल रहा है। यह क्रूज सोलर पैनल से चलेगा यह सौर ऊर्जा संचालित क्रूज होगा और सोलर एनर्जी, ग्रीन एनर्जी से ही चलाया जाएगा।

Advertisement

क्रूज का ठेका संचालित करने वाली गीता मार्बल कंपनी के प्रतिनिधि सुरेंद्र सिंह राव ने बताया कि अजमेर में डबल डेकर क्रूज लगभग बनकर तैयार हो गया है। क्रूज में इंटीरियर डिजाइनिंग का काम चल रहा है। यह क्रूज डबल डेकर होगा और इसकी लंबाई लगभग 22 मीटर और चौड़ाई लगभग 8 मीटर है।

यह क्रूज ईंधन से चलने के बजाय सोलर पैनल से संचालित होगा और सोलर पैनल से एनर्जी स्टोर करने के लिए बैटरी का एक बड़ा पैनल भी इसमें लगा होगा। इसके प्रथम तल पर 75 लोगों के बैठने की जगह होगी ओर ऊपर के तल में भी 75 लोगों के बैठ सकते हैं। शहरवासी ओर पर्यटक डबल डेकर क्रूज में बैठकर झील का आनंद ले सकते हैं। यहां पर किसी कार्यक्रम का आयोजन भी हो सकता है। इस डबल डेकर क्रूज में कैंटीन समेत सारी सुख- सुविधाएं होगी।

45 मिनट में पूरा करेगा एक राउंड

राव ने बताया कि सौर ऊर्जा से चलने वाला डबल डेकर लक्जरी क्रूज पर्यावरण संरक्षण में काफी सहायक होगा। धीमी रफ्तर से 45 मिनट में क्रूज आनासागर झील का एक चक्कर पूरा करेगा। इस क्रूज में एक बार में करीब 150 लोग सवार हो सकेंगे। क्रूज का नीचे का हिस्सा वातानुकूलित होगा और ऊपर वाला हिस्सा खुला होगा।

इसमें कैफिटेरिया और महिला-पुरूष के लिए बायो टॉयलेट के साथ ही सुरक्षा के मानकों का पालन किया गया है। इसमें फायर फाइटिंग सिस्टम लगाए गए हैं क्रूज के संचालन के दौरान इसके साथ आपात स्थिति से निपटने के लिए एक बोट भी चलेगी। यदि किसी को बीच में ही उतरना है अथवा अन्य कारण से किसी को क्रूज से बाहर आना है तो इस बोट की मदद से उसे झील के किनारे लाया जा सकेगा।

द्वितीय तल पर होगी कैप्टन की केबिन डबल डेकर क्रूज के द्वितीय तल पर रूफ टॉप के साथ कैप्टन की केबिन होगी। कैप्टन इसी केबिन से क्रूज का संचालन करेंगे। स्थानीय लोगों के साथ पर्यटक क्रूज के द्वितीय तल पर बैठकर झील के साथ प्रकृति का भी आनंद उठा सकेंगे।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

.