For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब आ गया 4G इलेक्ट्रिक मीटर, बिल भरने की टेंशन खत्म, प्रीपेड रिचार्ज कर बचा सकेंगे हजारों रुपए

12:15 PM Sep 30, 2022 IST | Sunil Sharma
अब आ गया 4g इलेक्ट्रिक मीटर  बिल भरने की टेंशन खत्म  प्रीपेड रिचार्ज कर बचा सकेंगे हजारों रुपए

आधुनिक तकनीक ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। इसी क्रम में 4G Electric Meter लेटेस्ट आविष्कार है। इस मीटर को लगाने के बाद आपको बाद में बिल भरने की जरूरत नहीं रहेगी और वर्तमान में हो रही बिजली चोरी की शिकायतों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। इस तरह आम आदमी के साथ-साथ विद्युत कंपनियों को भी फायदा होगा।

Advertisement

पूरी तरह से ऑटोमैटिक होंगे नए 4G Electric Meter

ये मीटर पूरी तरह से आधुनिक और ऑटोमैटिक होंगे। इन्हें लगाने के बाद न तो बिजली कंपनी का आदमी आपके घर मीटर रीडिंग लेने आएगा और न ही आपको टाइम पर लाईट का बिल भरने की टेंशन रहेगी। जिस तरह आप अपने मोबाइल में प्रीपेड रिचार्ज करवाते हैं, ठीक उसी तरह आपको इन्हें भी रिचार्ज करवाना होगा। इसका प्रोसेस भी बहुत ही आसान होगा।

यह भी पढ़ें: Oppo का नया 5G स्मार्टफोन आज होगा लॉन्च, इसके लुक, फीचर्स और कीमत देख आप भी लेना चाहेंगे

जब तक आपका मीटर रिचार्ज है, तब तक आप बिजली उपयोग कर सकेंगे। जैसे ही खत्म हो जाए, आप उसे तुरंत ही फिर से रिचार्ज भी करवा सकेंगे। यही नहीं, ग्राहक का बैलेंस कम होने पर ग्राहकों को मैसेज भी किया जाएगा ताकि वे समय रहते रिचार्ज करवा सकें।

सबसे पहले उत्तरप्रदेश में शुरु हआ 4G Electric Meter लगाना

अब विुद्यत कंपनियां पुराने मीटर हटा कर नए 4जी मीटर लगा रही हैं। यूपी में इस कार्य को शुरू भी किया जा चुका है। यूपी सरकार ने कुछ चुने गए क्षेत्रों में विद्युत कंपनियों को 4G Electric Meter लगाने की इजाजत दे दी है। इन मीटर्स को आप घर बैठे-बैठे भी रिचार्ज करवा सकेंगे। इसके लिए आपको अपनी कस्टमर आईडी मालूम हो नी चाहिए और उसके जरिए आप अपने मीटर को रिचार्ज करवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मोबाइल ऐप से कहीं भी कर सकेंगे Covid 19 टेस्ट, पैसे भी खर्च नहीं होंगे

ग्राहक नहीं कर पाएंगे छेड़छाड़, बिजली चोरी पर भी लगेगी लगाम

सबसे बड़ी बात ये मीटर पूरी तरह से ऑटोमैटिक और डिजीटल होंगे और इनमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। इन मीटर्स से बिजली की चोरी नहीं हो पाएगी और विद्युत कंपनियों को होने वाली छीजत में भी कमी आएगी जिससे उनका घाटा कम होगा।

.