होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सच बेधड़क की खबर का असर! बाल विवाह मामले में हरकत में आया प्रशासन, जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी

10:08 PM May 11, 2023 IST | Jyoti sharma

अजमेर। बाल विवाह को लेकर प्रशासन की ओर से किए गए दावों की पोल खोलने की खबर सच बेधड़क में प्रकाशित करने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। प्रशासन की ओर से जहां जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी किया है वहीं बाल कल्याण समिति की चैयरमेन व सदस्यों ने एडीएम सिटी से भी मुलाकात की।

एडीएम सिटी भावना गर्ग ने बताया कि अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति के विकास अधिकारी, तहसीलदार, गेगल थानाधिकारी और बूबानी ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को नोटिस जारी कर दिए हैं। नोटिस के जरिए बताया कि शादियों का सीजन चल रहा है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा नाबालिगों की शादी पर पूर्णतया प्रतिबंध है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में चोरी छिपे शादियां हो रही है एवं शादियों के बाद खोड़ा गणेश जी मंदिर में पूजाकर ढ़ोक लगाने जोड़े पहुंच रहे हैं। इसकी खबर भी प्रकाशित हुई है।

नोटिस के जरिए सभी को निर्देश दिए गए हैं कि खोड़ा गणेश मंदिर पर आने वाले नाबालिग जोड़ो के परिजन पर कार्यवाही एवं आगामी दिनों में शादियों पर रोकथाम और प्रकाशित खबर के संबंध में तथ्यात्मक रिपोर्ट भिजवाएं।

कंचन नगर में बाल विवाह की सूचना

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष अंजलि शर्मा ने बताया कि खोड़ा गणेश जी मंदिर में नाबालिग दूल्हा दूल्हन के संबंध में खबर के जरिए जानकारी मिलने पर एडीएम सिटी भावना गर्ग से मुलाकात की और आगामी कार्रवाई के संबंध में चर्चा की गई। शर्मा ने बताया कि उनकी ओर से नोटिस देकर सबको पाबंद किया जाएगा।

अंजलि शर्मा ने कहा कि कंचन नगर दौराई क्षेत्र में एक नाबालिग के बाल विवाह की सूचना मिली थी। उन्होंने अपनी टीम के साथ नाबालिग के परिजन से मुलाकात कर उन्हें बाल विवाह नहीं करवाने के लिए पाबंद किया है साथ ही किशोरी से भी बात की और उसे शादी नहीं करने के लिए समझाइश की गई। शर्मा ने बताया कि यदि पाबंद करने के बाद भी चोरी छिपे बाल विवाह किया जाता है तो वह आगामी कार्रवाई अमल में लाएंगे।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Next Article