होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Cyclone Mocha: 'चक्रवाती तूफान ‘मोका’ की चपेट में ये राज्य, भारी बारिश के साथ मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

10:49 AM May 12, 2023 IST | Jyoti sharma

Cyclone Mocha : नई दिल्ली। आज से दो दिन तक देश के कई राज्यों में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  इसका कारण भीषण चक्रवाती तूफान का बनना है। इस तूफान का नाम ‘मोका’ है। जो आज चक्रवात में तब्दील हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह तूफान बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ रहा है। जिसे लेकर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर-पूर्व के राज्यों में तूफानी बारिश हो सकती है।

हालांकि इस चक्रवात का असर सिर्फ उत्तर-पूर्वी राज्यों में होगा। यानी मध्य़, पश्चिम राज्यों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। जिन राज्यों पर इसका असर पड़ेगा, उनमें अंडमान निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण-पूर्व बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, दक्षिणी असम शामिल है।

Cyclone Mocha से इन राज्यों में भारी बारिश 

आज ही तूफान Cyclone Mocha बांग्लादेश के काक्स बाजार और म्यांमार के क्यौकप्यू पार करेगा। जिसके बाद अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज ही काफी तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा 13 और 14 मई को हल्की बारिश भी कई जगहों पर हो सकती है। कल ही यानी 13 मई को त्रिपुरा, मिजोरम में भारी बारिश और 14 मई को हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 14 मई को नागालैंड और दक्षिण के कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है।

165 किमी प्रति घंंटे हो सकती है हवा की रफ्तार  

इसके अलावा बंगाल के पूर्व मध्य खाड़ी में हवा की रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 125 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। 13 मई की सुबह इस तूफानी हवा (Cyclone Mocha) की रफ्तार 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हो सकती है और शाम को शाम से 14 मई की सुबह तक 150 किलोमीटर की रफ्तार से लेकर 165 किलोमीटर की रफ्तार तक चल सकती है।

घरों से ना निकलें बाहर 

तूफान (Cyclone Mocha) को लेकर उत्तर-पूर्व के राज्यों समेत जहां-जहां इस तूफान का असर पड़ रहा है। वहां पर मौसम विज्ञानियों ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान घरों से बाहर निकलने को मना किया गया है, जो जहां है वह वहीं बने रहें। क्योंकि हवा की तेज रफ्तार और चक्रवात के चलते बड़ा नुकसान हो सकता है

Next Article