For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब कार में बैक सीट पर बैठने वालों को भी लगाना होगा सीट बेल्ट, वरना कटेगा चालान

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि अब कार में बैठने वाले सभी यात्रियों (बैक सीट पर बैठने वाले भी) के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा।
01:17 PM Sep 07, 2022 IST | Sunil Sharma
अब कार में बैक सीट पर बैठने वालों को भी लगाना होगा सीट बेल्ट  वरना कटेगा चालान

हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का एक कार दुर्घटना में निधन हो गया था। दुर्घटना के बाद हुई पुलिस जांच में पाया गया कि वह अपनी मर्सिडीज कार में बैठे हुए थे और उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी जिसके चलते उनकी मृत्यु हुई। इस दुर्घटना के कारणों का खुलासा होने के बाद केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि अब कार में बैठने वाले सभी यात्रियों (बैक सीट पर बैठने वाले भी) के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर उनका चालान किया जाएगा।

Advertisement

Nitin Gadkari ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस संबंध में गडकरी ने एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि अब सभी कारों में आगे और पीछे बैठने वालों को सीट बेल्ट लगानी होगी, चाहे कारें छोटी हों या बड़ी। आगे की सीट पर बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माने का प्रावधान पहले से ही था। अब नए नियम के तहत पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और सीट बेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना देना होगा।

केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि इस संबंध में जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन में ही जुर्माने की रकम की भी जानकारी दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में शोधकर्ताओं ने कई देशों के परिवहन सिस्टम और वहां बरती जाने वाली सावधानियों तथा दुर्घटना के कारणों का विश्लेषण किया है जिसमें यह पाया गया कि सीट बेल्ट पहनने, कम गति से वाहन चलाने जैसी सावधानियां अपना कर दुर्घटनाओं में 80 फीसदी तक कमी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

मिस्त्री के साथ उनके मित्र की भी मृत्यु हो गई थी

साइरस मिस्त्री के साथ उनकी कार में डॉ. अनाहिता पुंडोले, उनके पति डारियल पुंडोले और रिलेटिव जहांगीर पुंडोले भी सवार थे। यात्रा के दौरान ही उनकी कार बहुत तेज गति से मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर सूर्या नदी पर बने चारोटी पुल के कंक्रीट रोड डिवाईडर से टकराई जिसके चलते यह हादसा हुआ। हादसे में मिस्त्री और जहांगीर की मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि अन्य दोनों गंभीर रुप से घायल हो गए थे। विशेषज्ञों के अनुसार उन दोनों ने सीट बेल्ट नहीं बांधा हुआ था जिसके चलते वह गंभीर रुप से घायल हो गए और उन्हें बचाया नहीं जा सका।

.